Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

रायपुर/बिलासपुर/जगदलपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून की बारिश होना शुरू हो गई है। शनिवार को रायपुर, बिलासपुर व बस्तर संभाग के कई जिलों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने बस्तर संभाग में अति भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। 

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और नारायणपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात हो सकती है। वहां वज्रपात होने की भी संभावना है। मौसम विभाग ने राहत आयुक्त को अति सतर्क रहने और कार्रवाई करने की सिफारिश की है। मैदानी इलाकों में भी बारिश का अलर्ट है। बिलासपुर में शाम को बारिश शुरू हुई।

मौसम विभाग ने बालोद, कांकेर, कोण्डागांव और गरियाबंद जिलों के लिए भी आरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक अगले 24 घंटों में इन जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी बरसात संभावित है। वहां आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना बन रही है। राजनांदगांव और धमतरी जिलों के लिए भारी बरसात और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी हुआ है। इसके तहत प्रशासन को सावधान और अलर्ट रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून द्रोणिका अनूपपुर, सीकर, ग्वालियर, सतना, पेंड्रा रोड, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। वहीं एक निम्न दाब का क्षेत्र ओडिशा और उसके आसपास स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इनके प्रभाव से 10 जुलाई को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यतः दक्षिण छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है।

बीजापुर में 12 सेंटीमीटर बरसात हुई
बस्तर संभाग के जिलों में एक दिन पहले से ही बरसात हो रही है। शनिवार को बीजापुर में 12 सेंटीमीटर बरसात हुई। चरामा में 8 सेंटीमीटर, फरसगांव, बस्तर, जगदलपुर, कोण्डागांव में 7 सेंटीमीटर और केशकाल, कांकेर, भैरमगढ़, उसूर, बकावंड, नारायणपुर में 6 सेंटीमीटर बरसात रिकॉर्ड हुई है।

रायपुर में अब भी हल्की बरसात
रायपुर में घने बादलों के बाद भी शनिवार को हल्की बरसात हुई है। सुबह से शाम तक थोड़ी-थोड़ी देर में 1.3 सेंटीमीटर बरसात हुई है। माना क्षेत्र में यह बरसात 2 सेंटीमीटर ही हुई। बिलासपुर और पेण्ड्रा रोड में मामूली बरसात हुई है। जबकि दुर्ग में 5.6 सेंटीमीटर और राजनांदगांव में 2 सेंटीमीटर बरसात दर्ज हुई है। अब तक प्रदेश के 17 जिलों में सामान्य अथवा सामान्य से अधिक वर्षा हो चुकी है। केवल 11 जिलों में सामान्य से कम वर्षा है। कम वर्षा वाले जिलों में रायपुर भी शामिल है।

बिलासपुर में भी बारिश
शाम 6 बजे के बाद बिलासपुर और आसपास के इलाकों में बारिश शुरू हुई। शहर के कुछ इलाकों में तेज तो कहीं बौछारें ही पड़ी। आसमान में जिस तरह बादल छाए हैं, उससे लग रहा है कि रात को भी कई इलाकों में बरसात होगी। बिलासपुर से लगे ग्रामीण इलाकों में भी बारिश हो रही है।

tranding