Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 दिल्ली और रायपुर से अधिकारियों की टीम पहुंची
0 3 अलग-अलग बंगलों में चल रही जांच

भिलाई। हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड (एचसीएल) के रिटायर्ड सीएमडी (चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर) संतोष शर्मा के घर में सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने रेड मारी है। दिल्ली और रायपुर की संयुक्त टीम सुबह 5 बजे इनके दुर्ग जिले के भिलाई सेक्टर-2, तालपुरी और मैत्रीकुंज स्थित बंगलों में एक साथ पहुंची। इसके बाद से तीनों बंगलों में जांच जारी है।

सीबीआई के दिल्ली से आए अधिकारियों ने रायपुर की टीम के साथ मिलकर यह छापेमारी की है। इस टीम में दिल्ली के 8 बड़े अधिकारी और 5 रायपुर सीबीआई के अधिकारी शामिल हैं। 13 अधिकारियों की बनी 3 टीमों ने संतोष शर्मा के सेक्टर-2, रिसाली और मैत्रीकुंज स्थित घर में शुक्रवार सुबह 5 बजे एक साथ छापेमारी की है। जिस समय सीबीआई की टीम दबिश देने पहुंची थी। उस समय शर्मा अपने भिलाई स्थित बंगले में ही मौजूद थे।

जानकारी के मुताबिक सेक्टर-2 एवेन्यू बी ब्लॉक क्वार्टर नंबर-11 डी निवासी संतोष शर्मा 1982 में रायपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से पास आउट हैं। वे भिलाई स्टील प्लांट में डीजीएम प्रोजेक्ट के पद पर कार्यरत थे। इसके बाद इन्होंने 2013 में बीएसपी से रिजाइन करके एचसीएल ज्वाइन किया था। उस समय एचसीएल के सीएमडी केडी दीवान थे। वे सेल में अधिकारी और संतोष शर्मा के सीनियर थे। इन्हीं के कहने पर संतोष शर्मा ने एचसीएल ज्वाइन किया था। दीवान के बाद संतोष शर्मा एचसीएल के सीएमडी बनाए गए। इस पद से वे दो साल पहले ही रिटायर हुए हैं। वर्तमान में संतोष शर्मा कर्नाटक की एक कंपनी के डीजीएम कंसलटेंट के रूप में काम कर रहे हैं।

इसलिए पड़ी सीबीआई की रेड
एचसीएल का मध्यप्रदेश के बालाघाट जिले के मलाजखंड में कॉपर के रॉ मटेरियल से सोना निकालने का प्लांट है। वहां एक नई यूनिट डाली जा रही है। नया प्लांट बनाने के लिए एक कंपनी को 200 करोड़ रुपए का ठेका दिया गया था। वह प्लांट बना भी नहीं और संतोष शर्मा ने सीएमडी रहते हुए उस कंपनी को 100 करोड़ का भुगतान कर दिया था। इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। यही कारण है कि रिटायर होने के दो साल बाद भी एचसीएल संतोष शर्मा की 75 लाख रुपए की राशि रोके हुए है।