Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 गंगरेल के रिजॉर्ट में किया चुनावी मंथन

रायपुर/धमतरी। भाजपा के बड़े नेताओं की धमतरी के गंगरेल रिजॉर्ट में गुरुवार को हुई बैठक में चुनावी मंथन किया गया। इस गोपनीय बैठक में नेताओं को आगामी विधानसभा चुनाव में बस्तर को साधने का टास्क मिला। बैठक में चुनाव के लिए रणनीति बनाने समितियों का भी गठन किया गया। बैठक में आमंत्रित प्रदेश के 25 टॉप लीडर्स ही शामिल हुए। इस बैठक में भाजपा के चुनावी रणनीतिकार माने जाने वाले राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश के साथ ही क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल और प्रदेश सह प्रभारी नितिन नबीन भी पहुंचे थे। देर शाम सभी अंगारमोती माता के मंदिर दर्शन कर लौट गए।

4 सत्रों में बैठक पूरी की गई। जामवाल और शिव प्रकाश टुकड़ियों में बांटकर स्थानीय नेताओं और पदाधिकारियों से बात करते रहे। इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, संगठन महामंत्री पवन साय, बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर, सरोज पांडेय, धरमलाल कौशिक और केदार कश्यप, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह मौजूद रहीं।

बैठक के बाद मुख्य प्रवक्ता व पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने बताया कि प्रदेश सरकार को घेरने के लिए सालभर की कार्ययोजना बनाई गई है। उन्होंने आरक्षण के मुद्दे पर कहा कि यह संवैधानिक संकट है। सरकार विपक्ष पर थोपने की कोशिश कर रही है। उऩ्होंने चुनौती देते हुए कहा कि ननकीराम कंवर की कमेटी ने क्या कहा, इसे सार्वजनिक किया जाए। इसके अलावा कई मुद्दे हैं, जिसका रोडमैप तैयार करने के लिए कमेटियां बनी हैं और राष्ट्रीय नेतृत्व को इसकी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि 2023 के आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा सत्ता में आएगी। 

बस्तर साधने का टारगेट
चूंकि सभी प्रभावी नेता इस बैठक में शामिल थे। इस बीच नेताओं को बस्तर साधने का टारगेट भी मिला है। आने वाले चुनावों को लेकर भाजपा इस कोशिश में है कि बस्तर में साल 2018 के विधानसभा चुनावों जैसा हाल न हो। इस वजह से आदिवासियों के आरक्षण के मसले पर बस्तर संभाग के जिलों में आंदोलन की रणनीति बनी है।

दो-दो नेताओं को एक-एक संभाग की जिम्मेदारी
बैठक में प्रदेश के दो-दो नेताओं को एक-एक संभाग की जिम्मेदारी दी गई है। सूत्रों के मुताबिक सरगुजा संभाग की जिम्मेदारी बृजमोहन अग्रवाल व पुन्नूलाल मोहले को, बिलासपुर संभाग की सरोज पांडेय व अजय चंद्राकर को, दुर्ग की अरुण साव व नारायण चंदेल को, रायपुर की धरमलाल कौशिक और बस्तर संभाग की जिम्मेदारी विष्णुदेव साय व शिवरतन शर्मा को दी गई है। ये नेता 1 से 30 नवंबर तक उन संभागों में दौरा करेंगे और संभाग मुख्यालयों में जिला अध्यक्ष, महामंत्री, विधायक या पराजित प्रत्याशी, पूर्व विधायक, सांसद व अन्य नेताओं की बैठक लेकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इस रिपोर्ट को प्रदेश भाजपा को सौंपेंगे।  

केंद्रीय नेताओं को सौंपेंगे रिपोर्ट
इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव और नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल को चुनावी रोड मैप तैयार करने को कहा गया है। दोनों ही नेता जल्दी ही अलग-अलग संभागों में इस संबंध में बैठक करेंगे। इसके बाद एक रिपोर्ट बनाकर जामवाल समेत केंद्रीय नेताओं को सौंपी जाएगी।

8 अक्टूबर को चक्काजाम होगा
8 अक्टूबर से आंदोलन होगा। जगह-जगह चक्काजाम करने की तैयारी है। केदार कश्यप, किरण देव, विकास मरकाम जैसे नेताओं को बैठक में इस कार्यक्रम को सफल बनाने का जिम्मा सौंपा गया है। दरअसल हाईकोर्ट द्वारा आरक्षण पर लगाई गई रोक के मुद्दे को भाजपा सियासी तौर पर भुनाने की तैयारी में है। चक्काजाम का कार्यक्रम बस्तर, दुर्ग और सरगुजा संभाग में होगा।

राज्योत्सव की वजह से टाला गया कार्यक्रम
सरोज पांडेय की अगुवाई में भाजपा की महिला नेताओं का बड़ा आंदोलन तय किया जा रहा है। महिलाएं, शराबबंदी, कानून व्यवस्था के मुद्दे पर 3 नवंबर को बिलासपुर से हल्ला बोल रैली निकालने वालीं थीं। मगर अब इस कार्यक्रम को आगे बढ़ा दिया गया है। 1 नवबर से प्रदेश में राज्योत्सव शुरू होने जा रहा है। इस वजह से इस कार्यक्रम को अब 3 की बजाए 11 नवंबर को किया जाएगा।

साय को बुलाया पर गए नहीं
पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय सरगुजा संभाग के भाजपा के बड़े नेता हैं। इस बैठक में शामिल होने का निमंत्रण उन्हें भी भेजा गया था। मगर साय इस बैठक में नहीं आए। वो जशपुर में ही मौजूद थे। डॉ. रमन सिंह पैर के नाखुन का इलाज कराने दिल्ली गए थे। वो भी इस बैठक में शामिल नहीं थे। पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, राजेश मूणत और प्रेम प्रकाश पांडे को इस बैठक में बुलाया ही नहीं गया था।

पारंपरिक व्यंजन ठेठरी खुर्मी का लुत्फ उठाया
स्थानीय सूत्रों के मुताबिक बैठक के अलावा रिजॉर्ट में कुछ फुर्सत के पल भी बड़े नेताओं ने बिताए। ये सियासी गेट दू गेदर, आगामी विधानसभा चुनावों की रणनीति पर भी आधारित था। गंगरेल के पानी से होकर आती ठंडी हवाओं में मॉर्निंग वॉक, रुद्रेश्वर महादेव मंदिर दर्शन का लुत्फ भाजपा नेताओं ने लिया। सभी ने साथ ही नाश्ता किया, छत्तीसगढ़ का पारंपरिक व्यंजन ठेठरी खुर्मी भी परोसा गया। देर शाम यहां नॉनवेज का भी बंदोबस्त था। धमतरी के जिला स्तर के नेताओं को सारा अरेंजमेंट करने कहा गया था। युवा मोर्चा और जिला संगठन के नेता दिनभर आवभगत में लगे रहे।