Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में विषाक्त धुंध के लिए आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब सरकार एवं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दोषी करार देते हुए आज कहा कि यह श्री केजरीवाल की आपराधिक लापरवाही का परिणाम है।

भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आज दिल्ली और पंजाब की जनता कह रही है कि दिल्ली और पंजाब की हवाओं में जो जहर है, शर्म करो अरविंद केजरीवाल, ये तुम्हारे निठल्लेपन का कहर है।”

श्री भाटिया ने कहा कि आज दिल्ली के साथ साथ पंजाब में भी श्री केजरीवाल की पार्टी की सरकार है और दोनों सरकारों ने जो आपराधिक लापरवाही की है, वह अक्षम्य है। श्री केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पिछले साल श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जो दिल्ली में हवा प्रदूषित हो रही है, पंजाब में जो पराली जलाई जा रही है, उसका परिणाम है। आज दिल्ली की जनता ये पूछ रही है कि अब पंजाब में आप की ही सरकार है तो इस बारे में श्री केजरीवाल क्या कर रहे हैं। श्री केजरीवाल को इसका जवाब देना चाहिए।

प्रवक्ता ने कहा कि केंद्र सरकार ने श्री केजरीवाल को अपने राजकीय कोष से सारी सहूलियत और मशीनें उपलब्ध कराई, जिससे कि पराली जलाने का प्रदूषण कम हो जाए और हवा जहरीली न हो। लेकिन 1 लाख 20 हजार मशीनें होने के बाद भी पंजाब सरकार ने उसका इस्तेमाल नहीं किया। केन्द्र सरकार ने इस बारे में श्री केजरीवाल को पत्र भी लिखा लेकिन फिर भी मशीनों का प्रयोग नहीं किया। दरअसल उन्हें तो आबकारी ठेके और बस खरीद के सौदे दिख रहे हैं। जेल में बंद कैदी भी भ्रष्टाचार से नहीं बच पा रहे हैं। कक्षाएं शौचालय में लग रहीं हैं।

श्री भाटिया ने कहा कि केन्द्र सरकार ने प्रदूषण रोकने के लिए पंजाब को 1350 करोड़ रुपए और हरियाणा को 695 करोड़ रुपए मुहैया कराये हैं। लेकिन हरियाणा में प्रदूषण में 33 प्रतिशत की कमी आयी है और पंजाब में 33 प्रतिशत वृद्धि हुई है। पर आप के नेता गुजरात और हिमाचल प्रदेश घूम रहे हैं। उन्हें दिल्ली के अपने लोगों की सुध नहीं है।

उन्होंने कहा कि श्री केजरीवाल को पर्यावरण संबंधी दिशानिर्देशों को लागू करना चाहिए। पूरे पंजाब में पराली जल रही है और यह कृत्रिम उपग्रह की तस्वीरों में साफ साफ दिख रहा है। यह अपराध की श्रेणी में आता है। वह फेफड़ों के सबसे बड़े दुश्मन हो गये हैं। उन्होंने कहा, “केजरीवाल जी का भ्रष्टाचार फुल है, जवाबदेही गुल है। केजरीवाल जी आपसे नहीं हो पा रहा है तो इस्तीफा दे दीजिए। लेकिन लोगों के स्वास्थ्य के खिलवाड़ मत कीजिए।”