Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में धर्मांतरण को लेकर बड़ा बवाल हो गया है। धर्मांतरण के विरोध में सोमवार को आदिवासी समाज ने बंद बुलाया था। मगर कुछ लोग भड़क गए और चर्च में तोड़-फोड़ करने लगे। ये देखकर पुलिस उन्हें समझाने गई थी, लेकिन नाराज ग्रामीणों ने पुलिस पर ही हमला कर दिया। इसमें जिले के एसपी सदानंद कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए। हमले में उनके सिर में चोटें आई है। घटना की खबर लगते ही आईजी पी. सुंदरराज नारायणपुर के लिए रवाना हो गए। 

बताया जा रहा है कि चर्च तोड़ने के लिए निकले आदिवासी समाज के एक गुट ने उन्हें समझाने गई पुलिस टीम पर ही हमला कर दिया। कुछ लोगों ने एसपी सदानंद कुमार के सिर पर हमला कर दिया, जिससे वे लहूलुहान हो गए। इसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जानकारी के मुताबिक भीड़ को कंट्रोल करते वक्त एसपी को चोटें आई। इस दौरान कलेक्टर भी मौजूद थे। 

धर्मांतरण को लेकर रविवार को दो पक्षों में मारपीट हो गई थी। आदिवासी समाज ने दूसरे पक्ष पर जबरदस्ती धर्मांतरण करने का आरोप लगाया है। घटना के विरोध में सोमवार को आदिवासी समाज ने बैठक बुलाई थी। इसी दौरान यह घटना घटी। बताया जाता है कि विवाद शनिवार रात से शुरू हुआ था। कुछ लोग गोर्रा गांव में हथियार और लाठी-डंडा लेकर घुसे थे। यहां इन लोगों ने गांव के लोगों से मारपीट की। लोगों की भीड़ जुटने पर हमलावर मौके से भाग निकले थे।

टीआई से भी की थी मारपीट
इसके बाद ग्रामीणों ने अगले दिन रविवार को बैठक बुलाई थी। इस बैठक में भी दूसरे पक्ष के लोग पहुंचे और एक दूसरे पर लाठी डंडे से हमला कर दिया। उधर, इस बात की सूचना ऐड़का थाना पुलिस को मिली तो पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। वहां भी भीड़ हिंसक हो गई और ऐंड़का थाने के टीआई तुलेश्वर जोशी पर हमला कर दिया। इस हमले में भी टीआई घायल हुए थे। ग्रामीणों ने उनके साथ हुई मारपीट की शिकायत थाने में भी दर्ज कराई थी। जिसकी जांच जारी है।
शनिवार की घटना को लेकर आदिवासी समाज ने सोमवार को नारायणपुर बंद बुलाया। साथ ही धरना प्रदर्शन करने की तैयार थी। इसी वजह से बड़ी संख्या में लोग नारायणपुर में जमा हुए थे। मगर कुछ लोग फिर भड़क गए।
बताया गया कि कुछ लोग चर्च में पहुंचे और वहां तोड़फोड़ करने लगे। पुलिस की टीम पहले से तैनात थी। ये देखकर पुलिस की टीम इन्हें समझाने गई थी, लेकिन भीड़ भड़क गई और एसपी सदानंद कुमार पर हमला कर दिया। जिससे उनके सिर पर गंभीर चोटें आई हैं।  

कोंडागांव से बुलाई अतिरिक्त पुलिस
नारायणपुर जिला मुख्यालय के शांति नगर इलाके में ज्यादातर ईसाई समुदाय के लोग रहते हैं। ग्रामीणों की भीड़ इसी इलाके में घुसी। आईजी सुंदरराज पी समेत 4 आईपीएस ऑफिसर इस मामले में मैदान पर उतरे हैं। बड़े वाहनों को जाने नहीं दिया जा रहा है। कोंडागांव से अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया गया है।

जबरदस्ती धर्मांतरण करने का आरोप
असल में नारायणपुर में पिछले कुछ दिनों से लगातार धर्मांतरण को लेकर विवाद जारी था। एक पक्ष का कहना है कि दूसरे पक्ष के लोग जबरदस्ती लोगों का धर्मांतरण करवा रहे हैं। इस बीच अचानक जब कुछ लोग गांव में मारपीट करने पहुंच गए। इसके बाद से यह पूरा विवाद शुरू हो गया है।

इस केस में कार्रवाई की जाएगीः एसपी 
इस मामले को लेकर एसपी सदानंद कुमार ने बताया कि आदिवासी समाज के लोगों ने बैठक बुलाई थी। उसमें उनके लीडर्स से कलेक्टर के चेंबर में हम सब ने बात भी की थी। मगर उसी दौरान कुछ लोग चर्च में तोड़फोड़ करने पहुंच गए। ये पता चलने पर मैं वहां गया था। तभी मुझ पर हमला हुआ है। फिर हमने लोगों को समझाइश दी। इस केस में कार्रवाई की जाएगी।

लोगों को समझा रहे हैंः कलेक्टर 
वहीं कलेक्टर अजीत वसंत ने कहा कि हमें पहले इस बैठक की सूचना दी गई थी। इसलिए हमने पहले समाज के लीडर्स से बात की थी। उन्हें समझाया गया था कि यहां जो कार्यक्रम होना है। वहा शांति से होना चाहिए, फिर भी ऐसा हुआ है। घटना में एसपी घायल हुए हैं। हम लोगों को समझाकर उनके घर भेज रहे हैं।

मौके पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

चर्च के अंदर तोड़फोड़ की गई है।

tranding
tranding