Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 एसबीआई ने फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी
0 3% से लेकर 7% तक इंटरेस्ट मिलेगा; देखें नई ब्याज दरें

मुंबई। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। दरअसल, SBI ने 2 करोड़ रुपए से कम की FD पर मिलने वाली ब्याज दरों में 5 से 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा कर दिया है। अब SBI में FD कराने पर 3% से लेकर 7% तक ब्याज मिलेगा। SBI की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, FD पर नई ब्याज दरें 15 फरवरी से लागू हो गई हैं।

SBI ने यह अनाउंसमेंट RBI के रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद की है। RBI ने 8 फरवरी को रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही अब रेपो रेट 6.25% से बढ़कर 6.5% हो गई है। एसबीआई  से पहले एक्सिस बैंक, ICICI बैंक और PNB समेत कई बैंक भी FD पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर चुके हैं।

एसबीआई में 1 साल की एफडी पर मिलेगा 6.8% ब्याज
नई ब्याज दरों के अनुसार, अगर अब आप SBI में 1 साल के लिए FD कराते हैं तो आपको सालाना 6.8% की दर से ब्याज मिलेगा। वहीं 2 साल की FD पर बैंक सबसे ज्यादा 7% का ब्याज देगा। इसके अलावा 3 और 5 साल की FD पर 6.5-6.5% ब्याज मिलेगा।

एसबीआई ने 400 दिन की स्पेसिफिक टेन्योर स्कीम भी शुरू की
इसके अलावा SBI ने 400 दिन की एक स्पेसिफिक टेन्योर स्कीम भी शुरू की है। इस स्कीम में बैंक अपने कस्टमर्स को 7.10% का ब्याज दे रहा है। स्कीम 31 मार्च तक वैलिड रहेगी। SBI ने MCLR में भी 10bps की बढ़ोतरी की है। बैंक ने इससे पहले 13 दिसंबर को कुछ चुनिंदा टेन्योर के लिए एफडी पर ब्याज दर में 65bps की बढ़ोतरी की थी।

एफडी से मिलने वाले ब्याज पर भी देना होता है टैक्स
एफडी से मिलने वाला ब्याज पूरी तरह से टैक्सेबल होता है। आप एक साल में एफडी पर जो भी ब्याज कमाते हैं, वो आपकी एनुअल इनकम में जुड़ता है। कुल आय के आधार पर, आपका टैक्स स्लैब निर्धारित किया जाता है। चूंकि एफडी पर अर्जित इंटरेस्ट इनकम को "इनकम फ्रॉम अदर सोर्सेज" माना जाता है, इसलिए इसे टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स या टीडीएस के तहत चार्ज किया जाता है। जब आपका बैंक आपकी ब्याज आय को आपके अकाउंट में जमा करता है, तो उसी समय टीडीएस काट लिया जाता है।