Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 रायपुर में मीडिया से बोले-देश में स्वतंत्रता खतरे में

रायपुर। कांग्रेस के महाधिवेशन में शामिल होने रायपुर पहुंचे एआईसीसी के संचार प्रमुख जयराम रमेश ने कहा कि इस समय भारतीयों की स्वतंत्रता खतरे में है। इस सरकार में पहले बोलने की स्वतंत्रता खत्म की गई और अब तो हालात ये हैं कि फ्रीडम ही खतरे में है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और अडानी की दोस्ती पर भी तंज कसा। 

मीडिया से बात करते हुए श्री रमेश ने कांग्रेस के तीन दिन के महाधिवेशन की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि पहले दिन मतलब 24 तारीख को 10 बजे स्टीयरिंग कमेटी की बैठक होगी। शाम 4 बजे सब्जेक्ट कमेटी की बैठक होगी। जहां 6 प्रस्तावों पर चर्चा होगी। अगले दिन 25 तारीख को राजनीतिक, आर्थिक और अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर चर्चा होगी। 26 तारीख को कृषि, किसान कल्याण, युवा-रोजगार और शिक्षा एवं सामाजिक न्याय पर बात करेंगे। इसी दौरान स्टीयरिंग कमेटी के निर्णयों पर भी चर्चा की जाएगी।

एआईसीसी के संचार प्रमुख​​​​​​​ जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के बाद बीजेपी बौखलाई हुई है। भाजपा लगातार राहुल गांधी की आलोचना कर रही है। इससे साफ है कि बीजेपी घबराई हुई है। यात्रा समाप्त हो गई है, लेकिन उनकी घबराहट खत्म नहीं हुई। चार दिन पहले छत्तीसगढ़ में हमारे नेताओं पर ईडी के छापे पड़े। हमारे अधिवेशन को तोड़ने का प्रयास किया गया। आज सुबह मोदी सरकार की प्रतिशोध की राजनीति फिर दिखाई दी। हमारे मीडिया विभाग के प्रमुख पर तीन-तीन एफआईआर कर दी गई। उन्हें हवाई जहाज से उतार लिया गया। न्याय पालिका ने उन्हें राहत दी है। इससे हमें देखने को मिला कि टाइगर जिंदा है, सुप्रीम कोर्ट लोकतंत्र के लिए ज्योति है। हमारे देश के शहरों में मदर ऑफ डेमोक्रेसी के पोस्टर लगाए हुए हैं, लेकिन दरअसल ये मर्डर ऑफ डेमोक्रेसी है।

तीन सवाल हम फिर पूछेंगे
हमको लगातार तरह-तरह से धमकी दी जा रही है, हम डरेंगे नहीं। पार्लियामेंट में हम जो बोलते हैं रिकार्ड से बाहर किया जाता है। पार्लियामेंट से बाहर हम बोलते हैं, तो हम पर एफआईआर कर दी जाती है। हमने 15 दिन में प्रधानमंत्री से 45 सवाल पूछे हैं, गौतम अडानी के घोटाले के संबंध में। अधिवेशन के बाद हम फिर पूछेंगे। इसे हमने 'हम अडानी के हैं कौन श्रृंखला' कहा है। इसके तीन सवाल हम फिर पूछेंगे। सरकार इसमें बुरी तरह फंसी हुई है। प्रधानमंत्री की इसमें भूमिका है। करोड़ों भारतीयों की बचत को अडानी की कंपनियों में लगवाया गया है।

मित्रवाद-पूंजीवाद के हम खिलाफ
2014 से जो निजीकरण किया जा रहा है, उसका फायदा सिर्फ एक ही कंपनी को पहुंचा है। वह है अडानी इंटरप्राइजेज। कांग्रेस पार्टी उदारीकरण के पक्ष में है। उद्यमशीलता के पक्ष में हैं। पर हम मित्रवाद पूंजीवाद के खिलाफ हैं। उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत है, लेकिन ये याराना पूंजीवाद के हम खिलाफ हैं। 6 हवाई अड्डों का निजीकरण हो रहा है। नीति आयोग, वित्त विभाग सभी ने कहा कि आप किसी एक व्यक्ति को 2 हवाई अड्डे से ज्यादा नहीं दें, लेकिन 6 हवाई अड्डे एक व्यक्ति को दिया जाता है। क्योंकि वह मित्र है।

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव के लिए हम तैयार
कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव होंगे या नहीं के सवाल पर जयराम बोले, यह स्टीयरिंग कमेटी पर निर्भर है। हमारे पार्टी के संविधान के मुताबिक स्टीयरिंग कमेटी यह तय करती है, लेकिन हम चुनाव के लिए तैयार हैं। कल दोपहर तक यह पता चल जाएगा। कांग्रेस एक इकलौती पार्टी है जो अपने पदों के लिए निष्पक्ष चुनाव कराती है।

विपक्ष एकजुट है
विपक्ष की एकता बिलकुल मजबूत है। ईडी की कार्रवाई के खिलाफ हम एकजुट है। 3 अगस्त 2022 को 17 राजनीतिक दलों ने एक संयुक्त बयान दिया और कहा कि पीएमएलए के बारे जो संशोधन मोदी सरकार ने किया है वह खतरनाक है। हम इसके लिए सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटीशन की बात कर रहे हैं। पार्लियामेंट के अंदर सब विपक्ष एक हैं। सात-आठ राज्यों में हम गठबंधन में हैं। हम मानते हैं

पार्टी के संविधान में संशोधन अभी तय नहीं
संविधान संशोधन पर उन्होंने कहा कि कल दोपहर सब्जेक्ट कमेटी में यह चर्चा होगी कि हमारे पार्टी के संविधान में संशोधन होगा या नहीं। युवाओं की हिस्सेदारी के लिए एक अलग कमेटी बनी है। पहले इस कमेटी में चर्चा होगी फिर 26 तारीख को भी चर्चा होगी। इसके बाद ही इसका जवाब मिल सकेगा।