Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

लंदन। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में चीन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि चीन का इंफ्रास्ट्रक्चर देखिए, वहां रेलवे हो, एयरपोर्ट हो, सबकुछ नेचर से जुड़े हैं। चीन प्रकृति से मजबूती से जुड़ा हुआ है। वहीं, अगर हम अमेरिका की बात करें तो वह खुद को नेचर से भी बड़ा मानता है। यह बताने के लिए काफी है कि चीन को शांति पसंद है। वहां सरकार एक कॉर्पोरेशन की तरह काम करती है।

राहुल ने यह भी कहा कि 9/11 के हमले के बाद अमेरिका ने बाहरी लोगों को नौकरी देना कम कर रहा था, तब चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने सद्भाव को बढ़ाने का काम किया। राहुल की स्पीच का ङ्कढ्ढष्ठश्वह्र सैम पित्रोदा ने शेयर किया है। राहुल के इस बयान पर भाजपा ने ऐतराज जताया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा- राहुल विदेशी धरती पर भारत को बदनाम कर रहे हैं। 

कश्मीर को बताया तथाकथित हिंसक जगह 

राहुल ने भारत में विपक्षी पार्टियों, नेताओं और लोकतांत्रिक संस्थाओं की दिक्कतों का जिक्र किया। राहुल ने कहा कि मेरे फोन की जासूसी होती है। विपक्ष के खिलाफ केस दर्ज किए जाते हैं। भारत में विपक्षी नेता के तौर पर यह एक ऐसा दबाव है, जो लगातार झेलना पड़ता है। 
राहुल गांधी ने कहा कि मैं भारत जोड़ो यात्रा लेकर कश्मीर गया तो सुरक्षाकर्मी बोले- आप कश्मीर में पैदल नहीं चल सकते। आप पर हैंड ग्रेनेड से हमला हो सकता है। इसके बावजूद मैंने कश्मीर के अलग-अलग जिलों में अपनी यात्रा जारी रखी। राहुल गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर तथाकथित हिंसक जगह है। मैं कश्मीर के पुलवामा में उस जगह पर भी गया जहां सेना के 40 जवान शहीद हुए थे।