Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी की

वॉशिंगटन। फोर्ब्स ने मंगलवार को दुनिया के अरबपतियों की 37वीं सालाना लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने लगातार दूसरे साल टॉप-10 में अपनी जगह बनाई है। वे एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। वे 2023 में 83.4 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 9वें स्थान पर रहे, जबकि 2022 में 90.7 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ 10वें पायदान पर थे।

एशिया में मुकेश सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लिस्ट में इस साल मुकेश अंबानी माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बाल्मर, गूगल के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग और डेल टेक्नोलॉजीज के माइकल डेल से ऊपर हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में पहले नंबर पर बर्नार्ड अरनॉल्ट, दूसरे पर एलन मस्क और तीसरे स्थान पर जेफ बेजोस हैं।

वहीं इस लिस्ट में अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी 24वें नंबर पर है। अडाणी 24 जनवरी को दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे। तब उनकी नेटवर्थ लगभग 126 बिलियन डॉलर थी। अमेरिका के शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से जारी एक रिपोर्ट के बाद उनकी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। अभी उनकी कुल नेटवर्थ 47.2 बिलियन डॉलर है और वह अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं।

टॉप 25 अमीरों की नेटवर्थ 2.1 ट्रिलियन डॉलर
फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार, दुनिया के 25 सबसे अमीर लोगों की कुल नेटवर्थ 2.1 ट्रिलियन डॉलर है, जो 2022 में 2.3 ट्रिलियन डॉलर थी। यानी इस साल दुनिया के 25 सबसे अमीर लोगों की कुल नेटवर्थ में 200 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है।

जेफ बेजोस को सबसे ज्यादा नुकसान
अमेजन के शेयरों में 38% की गिरावट के कारण जेफ बेजोस को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। इस गिरावट से बेजोस की नेटवर्थ 57 बिलियन डालर कम हो गई। 2022 में वे अमीरों की लिस्ट में दुनिया में दूसरे नंबर पर थे और इस साल नंबर 3 पर पहुंच गए हैं।

एलन मस्क दूसरे बड़े लूजर
इस साल के दूसरे बड़े लूजर एलन मस्क रहे। उन्होंने ट्विटर को खरीदने के बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का अपना खिताब खो दिया। टेस्ला के शेयरों में गिरावट और ट्विटर को खरीदने के लिए शेयरों को बेचने के कारण एक साल पहले की तुलना में मस्क की नेटवर्थ में 39 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है। इस कारण वो 180 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर से दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं।

भारतीय अरबपतियों की संख्या बढ़कर 169 पर पहुंची
फोर्ब्स की अरबपतियों की इस लिस्ट में कुल 169 भारतीयों का नाम है। पिछले साल इनकी संख्या 166 थी। संख्या भले ही बड़ी हो लेकिन इनकी कुल नेटवर्थ में 10% की गिरावट दर्ज की गई है। इनकी नेटवर्थ पिछले साल की तुलना में 750 बिलियन डॉलर से गिरकर 675 बिलियन डॉलर पर आ गई है। इस गिरावट का अधिकांश हिस्सा गौतम अडाणी का है।

अंबानी-अडाणी के बाद नाडार का नंबर
मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी के बाद इस लिस्ट में तीसरे नंबर के भारतीय 25.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ शिव नाडार है। 22.6 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर पर सायरस पूनावाला और 5वें नंबर पर लक्ष्मी मित्तल हैं। 6वें नंबर पर सावित्री जिंदल, 7वें पर दिलीप संघवी, 8वें पर राधाकिशन दमानी, 9वें पर कुमार मंगलम बिड़ला और 10वें नंबर पर उदय कोटक हैं।

16 नए भारतीय लिस्ट में शामिल
इस साल 16 नए भारतीय बिलेनियर लिस्ट में शामिल हुए है। 5.1 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ रेखा झुनझुनवाला ने अपने पति राकेश झुनझुनवाला की जगह ली है। 7 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ रोहिका साइरस मिस्त्री ने भी लिस्ट में जगह बनाई है। साइरस मिस्त्री की एक कार एक्सिडेंट में मौत हो गई थी। 36 साल के निखिल कामथ और उनके भाई नितिन कामथ का भी पहली बार लिस्ट में नाम शामिल हुए हैं। वो डिस्काउंट ब्रोकरेज जेरोधा के कोफाउंडर है।

कुल अरबपतियों की संख्या घटकर 2,640 पर आई
फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में पिछले साल कुल 2,668 लोग शामिल थे। 2023 में ये संख्या घटकर 2,640 पर आ गई है। फोर्ब्स के अनुसार, संयुक्त अमेरिका में अभी भी सबसे ज्यादा 735 बिलेनियर है। इनकी नेटवर्थ 4.5 ट्रिलियन डॉलर है। 562 अरबपतियों के साथ चीन (हॉन्गकॉन्ग और मकाऊ सहित) दूसरे स्थान पर है। इनकी कलेक्टिव नेटवर्थ 2 ट्रिलियन डॉलर है। इसके बाद भारत 169 अरबपतियों के साथ तीसरे नंबर पर है। इनकी कलेक्टिव नेटवर्थ 675 बिलियन डॉलर है। नेट वर्थ का कैलकुलेशन करने के लिए, फोर्ब्स ने 10 मार्च, 2023 से स्टॉक की कीमतों और एक्सचेंज रेट का इस्तेमाल किया।