Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) समेत अन्य विपक्षी दलों का नाम लिये बगैर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने कहा कि समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की उपेक्षा और तिरस्कार करने वाले जातिवादी तत्व वोट के स्वार्थ की खातिर आज महात्मा फुले की जयंती दिखावटी तौर पर मनाने को काफी आतुर हैं।

महात्मा ज्योतिबा फूले को उनकी जयंती पर श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुये सुश्री मायावती ने मंगलवार को कहा कि देश में सामाजिक क्रान्ति के पितामह तथा नारी शिक्षा एवं नारी मुक्ति की अपने घर से ही शुरूआत करके उसके लिए आजीवन कड़ा संघर्ष करने वाले सत्यशोधक समाज के जनक महात्मा ज्योतिबा फुले को दिखावटी व स्वार्थी स्मरण करने के बजाय उनके बताए समतामूलक रास्ते पर सही नीयत व नीति के साथ चलकर समाज व देश का सच्चा हित करना सभी का कर्तव्य है।

उन्होने कहा कि यूपी में बसपा सरकार के कार्यकाल में महात्मा ज्योतिबा फुले रूहेलखण्ड विश्वविद्यालय, उनके नाम पर सन 1997 में नये ज़िले, विद्यालय, प्रेक्षागृह व अनेक प्रमुख स्थलों में उनकी प्रतिमा स्थापित करके उनको उनके हक के अनुसार आदर-सम्मान देने का काम यहाँ पहली बार किया गया, वरना उससे पहले जातिवादी तत्वों द्वारा उनकी उपेक्षा व तिरस्कार करने में कोई कोर-कसर कभी नहीं छोड़ी गई थी मगर सोचने की बात है कि बसपा के बैनर तले दलित व ’बहुजन समाज’ के राजनीतिक शक्ति के रूप में उभरने के कारण अब उनके वोट के स्वार्थ की खातिर वही जातिवादी तत्व महात्मा फुले की जयंती दिखावटी तौर पर मनाने को काफी आतुर हैं।
बसपा अध्यक्ष ने कहा कि आज से करीब पौने दो सौ साल पहले सन् 1848 पुणे में लड़कियों के लिए पहला स्कूल खोलने का क्रान्तिकारी काम करके महात्मा ज्योतिबा फुले नारी शिक्षा के प्रणेता कहलाये मगर दुःख की बात है कि ऐसे जनकल्याणकारी एवं नारी सशक्तिकरण की सच्ची सोच, समझ के साथ कर्म रखने वाले महान व्यक्तित्व के नाम पर प्रेरणास्वरूप लड़कियों के स्कूलों का यूपी में भी घोर अभाव है तथा बसपा सरकार द्वारा जब उनको थोड़ा आदर-सम्मान देने का कार्य किया गया तो द्वेष के कारण उनके नाम बदल दिए गए।
सपा पर सीधे तौर पर हमला करते हुये उन्होने सवालिया अंदाज में कहा “ क्या ऐसी संकीर्ण सोच व जातिवादी मानसिकता से विरोधी पार्टियाँ समाज और देश का कभी भला कर पाएंगी। कभी नहीं। इसीलिए जनता को ऐसे बहरूपियों से सतर्क व सजग रहना बहुत जरूरी है।”
गौरतलब है कि सपा और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समेत अन्य दलों ने मंगलवार को ट्वीट के जरिये महात्मा ज्योतिबा फुले काे उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धाजंलि अर्पित की है।