Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 बागलकोट में बसवा जयंती में शामिल हुए

बागलकोट। कांग्रेस नेता राहुल गांधी दो दिन के कर्नाटक दौरे पर रविवार को हुबली पहुंचे। वे यहां से बागलकोट गए, जहां 12वीं शताब्दी के कवि और समाज सुधारक बसवेश्वर की जयंती पर कुदाल संगम में शामिल हुए। इस समारोह के बाद राहुल विजयपुरा में जन संपर्क के लिए रोड शो किया। 

रोड शो के दौरान राहुल ने कहा कि भाजपा की सरकार हिंदुस्तान में सबसे भ्रष्ट सरकार है, है, जो हर काम का 40त्न कमीशन लेती है। इस मौके पर बसवा जयंती समारोह को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि इंसान यूं ही रोशनी नहीं देता, उसके लिए पहले खुद से सवाल करना पड़ता है। दूसरों से सवाल करना आसान है, खुद से सवाल करना मुश्किल है। राहुल ने कहा- जब समाज में अंधेरा था, तब बसवा अन्ना अंधेरे में रोशनी की तरह निकले थे।

आज हम बसवा जी के सामने फूल रख रहे है, लेकिन जब ये जिंदा थे तब इन्हें डराया-धमकाया गया होगा। इन पर भी हमले हुए होंगे, लेकिन इन्होंने सच का रास्ता नहीं छोड़ा। आज हमने इनके सामने फूल रखे। जो डर जाता है उसके सामने कोई फूल नहीं रखता।
बसवा जी के दोस्तों पर समाज हमले कर रहा था, तब उन्होंने खुद से सवाल किया कि मेरे दोस्तों पर हमला क्यों हो रहा है? बसवा जी ने लोकतंत्र, जातिवाद-नफरत, आदर के बारे में खुद से सवाल पूछे। फिर जो सच उन्होंने देखा, उसे जीवनभर नहीं छोड़ा।
बसवा जी ने लोकतंत्र का रास्ता हिंदुस्तान और विश्व को दिया और ये सच्चाई है। इसे मिटाया नहीं जा सकता। अगर हिंदुस्तान में लोकतंत्र आया, अधिकार आए तो उसकी नींव बसवा जी जैसे लोगों ने रखी थी।

16 अप्रैल को कोलार में जनसभा की थी
विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद राहुल का हफ्तेभर में यह दूसरा कर्नाटक दौरा है। इससे पहले कांग्रेस नेता 16 अप्रैल को 'जय भारतÓ कार्यक्रम में शामिल होने कर्नाटक गए थे। यहां कोलार में उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया था। इस दौरान राहुल ने कहा था कि सवाल पूछने पर मेरी सांसदी छीन ली। लेकिन मैं अब भी पूछ रहा हूं कि पीएम मोदी और अडाणी का क्या रिश्ता है।

राहुल ने कर्नाटक की जनता से 5 वादे किए थे
राहुल गांधी ने 16 अप्रैल को कोलार की जनसभा में कहा था- कर्नाटक में हमारी सरकार बनी तो हर परिवार को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। 2000 रुपए हर महीने महिलाओं को और सबसे जरूरी युवा निधि 3000 हजार रुपए कर्नाटक के हर ग्रेजुएट को 2 साल तक दिए जाएंगे। इसके अलावा 1500 रुपए हर डिप्लोमा होल्डर को हमारी सरकार देगी। मेरा वादा है कि सरकार बनते ही पहली मीटिंग में इन वादों को पूरा किया जाएगा।

राहुल गांधी बागलकोट में संगमनाथ मंदिर पहुंचे और कुदाल संगम में पूजा-अर्चना की।