Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कहा-नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर कायराना करतूत को अंजाम दिया, अब उन्हें बख्शा नहीं जाएगा
0 जवान उनके इलाके को चारों तरफ से घेर रहे हैं, जिससे नक्सलियों की बौखलाहट साफ दिख रही है 

दंतेवाड़ा/जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा  में हुए नक्सली हमले में शहीद जवानों को गुरुवार को दंतेवाड़ा जिले के कारली पुलिस लाइन में अंतिम सलामी दी गई। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम व बस्तर सांसद दीपक बैज ने दंतेवाड़ा पहुंच कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही शहीदों के परिजनों से भी मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि जवानों के हत्यारों को बख्शा नहीं जाएगा। जिस तरह से नक्सलियों ने कायराना हरकत कर हमारे जवानों की जान ली है, उसका बदला जरूर  लिया जाएगा। नक्सली हमले 10 जवानों की जान जाना यह पूरे प्रदेश और देश के लिए काफी दु:खद घटना है, जिसकी जितनी निंदा की जाए उतनी कम है।
अपने बस्तर प्रवास पर पहुंचे बीजेपी के प्रदेश प्रभारी ओम प्रकाश माथुर ने भी जवानों को श्रद्धांजलि दी और मुख्यमंत्री से मुलाकात की। इसके बाद जवानों के पार्थिव शरीर को उनके गांव भेजा गया। नक्सली हमले में शहीद सभी जवान दंतेवाड़ा और सुकमा जिले के रहने वाले थे, जिनका आज अंतिम संस्कार किया गया।
नक्सली हमले में शहीद जवानों को अंतिम सलामी देने के बाद मुख्यमंत्री ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि दंतेवाड़ा एसपी को नक्सलियों की गोपनीय सूचना मिली थी,  जिसके बाद जवानों की दो टीम नक्सलियों के मांद में घुसी थी और यहां उनके साथ मुठभेड़ भी हुई। डीआरजी के जवानों ने यहां एक घायल नक्सली और एक अन्य नक्सली को जिंदा पकड़ कर अपने साथ लेकर आ रहे थे। इसी दौरान अरनपुर-समेली मार्ग पर नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट किया, जिसमें टैंपो ट्रैक्स वाहन में सवार ड्राइवर समेत सभी 10 डाआरजी के जवान शहीद हो गए।

अब जवान नक्सलियों के मांद में घुस कर मारेंगे
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर अपने कायराना करतूत को अंजाम दिया। अब उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। लगातार जवान नक्सली लीडर हिड़मा का गढ़ कहे जाने वाले पूवर्ती इलाके को चारों तरफ से घेर रहे हैं, जिससे नक्सलियों की बौखलाहट साफ दिख रही है। पहले नक्सली जवानों के कैंपों में हमला कर जवानों को नुकसान पहुंचाते थे, लेकिन अब जवान नक्सलियों के मांद में घुसकर मुठभेड़ कर उन्हें मार गिरा रहे हैं। ब्लास्ट के कुछ समय पहले भी जवानों की टीम ने एक घायल और एक अन्य नक्सली को जिंदा पकड़ा और अपने साथ लेकर दंतेवाड़ा आ रहे थे, तभी नक्सलियों ने  ब्लास्ट किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब नक्सलियों को गोली का जवाब गोली से दिया जाएगा। अभी भी समय है जितने नक्सली हैं वह सरेंडर कर दें, वरना अब जवान नक्सलियों के मांद में घुस कर मारेंगे।

इस घटना के बाद बरती जाएगी सतर्कता
वहीं जवानों के द्वारा नक्सल इलाकों में तय मापदंडों के अनुसार पैदल नहीं आकर जवानों के सवारी वाहन में आने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दंतेवाड़ा से अरनपुर तक सड़क पूरी तरह से बन चुकी है और इससे पहले भी जवानों की आवाजाही इस मार्ग में थी। जवान रिस्क लेकर जरूर इस वाहन में आ रहे थे, लेकिन मोटरसाइकिल में रहे जवानों पर भी नक्सलियों ने सुकमा इलाके में एक ब्लास्ट को अंजाम दिया था। हालांकि, इस घटना के बाद अब जरूर सतर्कता बरती जाएगी।

tranding
tranding