Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

पोर्ट मोरेस्बी/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सोमवार को फिजी के प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका ने देश के सर्वोच्च सम्मान, द कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी (सीएफ) से सम्मानित किया।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने पापुआ न्यू गिनी की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में तीसरे फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (एफआईपीआईसी) शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय वार्ता के लिए मुलाकात की।

प्रधानमंत्री सित्विनी राबुका के हाथों से पुरस्कार स्वीकार करते हुए, श्री मोदी ने धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि मुझे कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी प्रदान करने के लिए फिजी के लोगों और सरकार का आभारी हूं। मैं पुरस्कार प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री राबुका को धन्यवाद देता हूं। यह भारत के लोगों के लिए एक सम्मान है और दोनो देशों के बीच मजबूत संबंधों की पहचान है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट किया कि बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने करीबी द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की।  श्री मोदी ने एफआईपीआईसी तृतीय सम्मेलन के मौके पर फिजी के प्रधानमंत्री राबुका से मुलाकात की। इसके अलावा, दोनों नेताओं ने घनिष्ठ और बहुआयामी द्विपक्षीय साझेदारी की समीक्षा की। प्रमुख क्षेत्रों में प्रगति पर संतोष जताया और साथल ही साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

फिजी के राष्ट्रपति रातू विलीमे एम. कटोनिवेरे की ओर से, श्री राबुका ने श्री मोदी को फिजी के सर्वोच्च सम्मान, द कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी (सीएफ) से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने भारत के लोगों और फिजी-भारतीय समुदाय की पीढ़ियों को सम्मान समर्पित किया, जिन्होंने दोनों देशों के बीच के रिश्ते को प्रगाढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।