Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। 2021 की जनगणना अब लोकसभा चुनाव के बाद ही होगी। न्यूज एजेंसी  की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने अभी तक जनगणना के नए कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है। 2024 के लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने हैं। उससे पहले कर्मचारियों को वोटर लिस्ट अपडेट करनी है। ऐसे में जनगणना का काम शुरू होना संभव नहीं है।

अब जब भी जनगणना होगी, वह डिजिटली की जाएगी। यह देश की पहली डिजिटल जनगणना होगी। इसमें लोगों से 31 सवाल पूछे जाएंगे। जनगणना का काम कोरोना महामारी के कारण पहले अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था। जनगणना का हाउस लिस्टिंग फेज और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) अपडेट करने का काम 1 अप्रैल से 30 सितंबर 2020 तक पूरा होना था, जो लॉकडाउन के कारण नहीं हुआ।

नए जिले बनाने की डेडलाइन 30 जून तक बढ़ी
अधिकारियों ने कहा कि जनवरी 2023 में भारत के महापंजीयक और जनगणना आयुक्त ने प्रशासनिक सीमाओं को स्थिर करने की तारीख, नए जिलों या उप-जिलों को बनाने की लास्ट डेट 30 जून तक बढ़ा दी है।

ट्रेनिंग देने में लगेगा समय, चुनाव आयोग देगा वोटर लिस्ट रिवीजन का काम
नियमों के अनुसार जनगणना जिला, तहसील, ​​​​ब्लाक और पुलिस स्टेशन की सीमाओं को फ्रीज करने के तीन महीने ( यानी 30 सितंबर के बाद) बाद ही हो सकती है। देश के उन 30 लाख सरकारी कर्मचारियों/शिक्षकों को ट्रेनिंग देने में भी 2-3 महीने लगेंगे, जो जनगणना करने घर-घर जाते हैं।
इस बीच चुनाव आयोग भी अगले आम चुनावों के लिए मतदाता सूचियों की जांच का काम शुरू कर देगा। चूंकि प्राथमिकता बदल जाएगी, इसलिए संभावना है कि जनगणना लोकसभा चुनाव के बाद ही होगी।

21वीं सदी की पहली डिजिटल जनगणना
यह कवायद जब भी होगी पहली डिजिटल जनगणना होगी। यानी इसमें लोगों को अपनी जानकारी खुद भरने का मौका मिलेगा। एनपीआर उन लोगों के लिए जरूरी किया गया है जो सरकारी कर्मचारियों के बजाय खुद जनगणना फॉर्म भरना चाहते हैं। इसके लिए लोगों को अपना आधार और मोबाइल नंबर देना जरूरी होगा। हालांकि इसके लिए जनगणना प्राधिकरण ने सेल्फ-इन्यूमेरेशन पोर्टल अभी तक लॉन्च नहीं किया है।

जनता से इस बार ये सवाल पूछे जाएंगे
रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त के कार्यालय के अनुसार इस बार की जनगणना में 31 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों में पूछा जाएगा- परिवार के पास टेलीफोन लाइन है या नहीं, इंटरनेट कनेक्शन है या नहीं, मोबाइल या स्मार्टफोन है या नहीं, वाहन कौन सा है- साइकिल, स्कूटर, बाइक, मोपेड, कार, जीप या वैन।

साथ ही मकान के फर्श, दीवार और छत की प्रमुख सामग्री, उसकी स्थिति, घर में रहने वालों की कुल संख्या के अलावा यह भी पूछा जाएगा कि क्या परिवार की मुखिया महिला है, मुखिया अनुसूचित जाति का है या नहीं, इसके बारे में भी पूछा जाएगा। घर में कितने कमरे हैं और वहां रहने वाले मैरिड कपल की संख्या के बारे में भी सवाल होंगे।