Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 हफ्ते में तीसरी बार बंद हुआ बद्रीनाथ हाइवे
0 बिहार समेत 13 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान 

अहमदाबाद/देहरादून/नई दिल्ली। गुजरात में लगातार हो रही बारिश से राज्य के 7 जिले में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। बीते 30 घंटे में वहां 10 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं उत्तराखंड में बारिश की वजह से हुई लैंडस्लाइड में बद्रीनाथ हाइवे हफ्ते में तीसरी बार बंद हो गया है। 

आईएमडी ने इस हफ्ते लगभग सभी राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में बिहार समेत 13 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है।

गुजरात में पिछले 30 घंटों से भारी बारिश के चलते 10 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के जूनागढ़, कच्छ, जामनगर, वलसाड, मेहसाणा, सूरत और नवसारी जिले में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। यहां एसडीआरएफ और एयरफोर्स को रेस्क्यू और रिलीफ ऑपरेशन में लगाया गया है।

उत्तराखंड के लंबागढ़ में बद्रीनाथ हाइवे (एनएच7) पिछले 13 घंटे से बंद है। खाचड़ा नाले में पानी बढ़ने के चलते इसे बंद किया गया है। हाइवे पर दोनों तरफ बड़ी संख्या में टूरिस्ट फंसे हुए हैं। ये हाइवे पिछले एक हफ्ते में तीसरी बार बंद हुआ है। इससे पहले यहां 29 जून और शनिवार सुबह लैंडस्लाइड की घटना हुई थी। इसके बाद हाइवे कई घंटों तक बंद रहा था। हिमाचल में पिछले एक हफ्ते में 24 लोगों की मौत हुई है। दिल्ली में एक ऑटो चालक की ड्रेनेज में गिरने से मौत हो गई। गुजरात समेत इन तीन राज्यों में 35 मौतें हो चुकी हैं।

अगले 24 घंटे कैसे रहेंगे 
इन राज्यों में तेज बारिश होगी: बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, केरल, उत्तराखंड और तमिलनाडु।

इन राज्यों में हल्की बारिश होगी: तेज बारिश वाले सभी राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश भी होगी। इनके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश में बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।

इन राज्यों में मौसम साफ रहेगा: कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिमी राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख।