Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। दुनिया भर के 57 शहरों और देश के 35 शहरों के महापौर एवं प्रतिनिधि 7 और 8 जुलाई को अहमदाबाद तथा गांधीनगर में महापौर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन का आयोजन जी-20 समूह के अंतर्गत गठित कार्यसमूह अर्बन-20 के छठे चरण की बैठक के रूप में किया जा रहा है। अर्बन -20 शहरों का ऐसा मंच है जो जी-20 देशों के शहरों के बीच चर्चा का अवसर प्रदान करता है। सम्मेलन के लिए दोनों शहरों में जोर शोर से तैयारी की जा रही है।

सम्‍मेलन का उद्घाटन 7 जुलाई को गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्रभाई पटेल और आवास एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर करेंगे। अहमदाबाद के महापौर किरीट कुमार जे. परमार प्रतिनिधियों का स्वागत करेंगे और जी-20 के इससे संबंधित शेरपा अभय ठाकुर तथा सचिव मनोज जोशी भारतीय शहरों की विकास यात्रा के संबंध में दृष्टिकोण साझा करेंगे।

शिखर सम्मेलन के दौरान अर्बन-20 प्राथमिकता वाले छह क्षेत्रों पर विषयगत सत्र आयोजित किए जाएंगे। इनके विषय 'पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार व्यवहारों को प्रोत्साहित करना', 'जलवायु वित्त संसाधन में तेजी लाना', 'जल सुरक्षा सुनिश्चित करना', 'स्थानीय संस्कृति और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना', 'शहरी शासन और योजना के लिए ढांचे की पुनर्रचना करना', और 'डिजिटल शहरी भविष्य को उत्प्रेरित करना' है। विषयगत सत्रों में टोक्यो, रियाद, पेरिस, सूरत, श्रीनगर, ओमान, लॉस एंजिल्स, न्यूयॉर्क सिटी, कटोविस, रियो डी जनेरियो, दुबई, इंदौर, किचनर, लंदन, मोंटेवीडियो, जोहान्सबर्ग, कोच्चि और डरबन आदि शहरों के महापौर या समकक्ष अधिकारियों द्वारा वार्ता और प्रस्तुतियां दी जायेंगी।