Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दूसरे दिन बुधवार को पक्ष और विपक्ष के बीच तीखे आरोप प्रत्यारोप के बीच विपक्ष की ओर से प्रमुख वक्ता राहुल गांधी ने जहां सरकार को मणिपुर पर घेरते हुए भाजपा को ‘देशद्रोही’ बताया वहीं केेंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि कांग्रेस के इतिहास ‘खून से सना है।’
अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करते हुए श्री गांधी ने कहा कि भारत एक आवाज है, किसानों और गरीबों की आवाज है। आपने इस आवाज की मणिपुर में हत्या की, इस तरह आपने वहां भारत माता की हत्या की है। उन्होंने सत्ता पक्ष की तरफ इशारा करते हुए कहा कि भाजपा देशभक्त नहीं बल्कि देशद्रोही है।
श्री गांधी के तुरंत बाद सत्ता पक्ष की ओर से महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में कश्मीरी पंडितों और उनकी महिलाओं-बच्चों के साथ तथा 1984 में सिख दंगों के दौरान महिलाओं के साथ किये गये अत्याचार का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस का इतिहास खून से सना है।
श्रीमती ईरानी ने अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करते हुए कहा कि मणिपुर भारत का अभिन्न अंग है और रहेगा। मणिपुर में महिलाओं के साथ अत्याचार करने वाले गिरफ्तार किये जा रहे हैं और ऐसी घटनाओं की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो - सीबीआई कर रहा है। उन्होंने राजस्थान में बालिका के साथ बलात्कार की घटना का भी जिक्र किया और कहा कि कांग्रेस कभी उन घटनाओं का जिक्र नहीं करेगी। कांग्रेस सदस्यों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा,“ इनके यहां पावर का बिंदु एक ‘परिवार’ था, हमारे यहां सामूहिक जिम्मेदारी है। ”
उन्होंने अडानी और सरकार के बीच कथित संबंधों पर राहुल गांधी की टिप्पणी पर कहा, “अडानी पर भी बोल देती हूं और एक चित्र दिखाते हुए कहा, ‘जीजा उसके साथ क्या कर रहे हैं।’ अडानी को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के कार्यकाल में 72 हजार करोड़ रुपये का कर्ज क्यों दिया गया, अडानी को पोर्ट का काम क्यों दिया गया। छत्तीसगढ़ में अडानी का क्या काम।” इससे पहले गांधी ने अपने भाषण के दौरान सरकार तथा अरब पति उद्यमी के बीच संबंध को लेकर एक चित्र सदन में दिखाया था।
श्रीमती ईरानी ने कहा कि कांग्रेस का मकसद है। बेटा कितना सेट होगा, दामाद को कितना भेंट होगा। उन्होंने केन्द्र सरकार की अनेक उपलब्धियों और महिलाओं-बालिकाओं के लिए किये जा रहे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में शत-प्रतिशत घरों में शौचालय उपलब्ध करवाये गये हैं।
उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास नीति है, न ही नीयत है। उन्होंने कहा कि 2024 में देश फिर मोदी सरकार काे सत्ता सौंपेगी और हिन्दुस्तान इस देश की तिजोरी की चाभी उनकी माता जी के हाथ में नहीं देगी।