Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 24 मंत्रियों समेत सभी मौजूदा विधायकों को टिकट, इनमें 6 सिंधिया समर्थक मंत्री
0 बुधनी से सीएम शिवराज सिंह चौहान लड़ेंगे चुनाव

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान होने के 4 घंटे बाद बीजेपी ने कैंडिडेट्स की चौथी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 57 प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। खास बात ये है कि इस सूची में 24 मंत्रियों समेत सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है। बुधनी से सीएम शिवराज सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगे।

इससे पहले भाजपा पहली, दूसरी और तीसरी सूची में कुल 79 (39+39+1) नामों का ऐलान कर चुकी है। इस तरह से भाजपा अब तक अपने 136 प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है। 94 सीटों पर अभी प्रत्याशी घोषित करना बाकी है। वहीं कांग्रेस ने अब तक एक भी सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

दल-बदल करने वाले 8 विधायकों को टिकट
ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले 8 विधायकों को भी टिकट मिला है। इनमें से 7 मंत्री है। इनमें से 6 सिंधिया समर्थक हैं। भाजपा के 57 प्रत्याशियों वाली चौथी लिस्ट में 70 साल उम्र से ज्यादा के 3 कैंडिडेट हैं। 57 नामों में 5 महिला और 52 पुरुष प्रत्याशी है। इस सूची में 6 एसटी और 6 एससी सीटें हैं।

दो विधायकों की सीट अदला बदली
भाजपा की चौथी लिस्ट में दो विधायकों की सीट आपस में बदली गई है। शहडोल जिले की जयसिंहनगर सीट से मौजूदा विधायक जयसिंह मरावी को इसी जिले के जैतपुर सीट से टिकट मिला है। जबकि जैतपुर से मौजूदा विधायक मनीषा सिंह को जयसिंहनगर सीट से उतारा गया है।

शिवराज सरकार के 73% मंत्रियों को टिकट
भाजपा ने प्रत्याशियों की चौथी लिस्ट में 24 मंत्रियों यानी 73 फीसदी मंत्रियों को चुनावी मैदान में उतारा है। इनमें 8 बार के विधायक गोपाल भार्गव को भी टिकट दिया गया है। वे 9वीं बार विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

इससे पहले पहली लिस्ट में कांग्रेस के कब्जों वाली 39 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया था। जिसमें पिछली बार हारे 14 चेहरों को मौका दिया गया। जबकि 12 नए चेहरों को प्रत्याशी बनाया। दूसरी लिस्ट में भी बीजेपी ने 39 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए। इस लिस्ट में 3 केंद्रीय मंत्री समेत 7 सांसदों को टिकट दिया। साथ ही बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को इंदौर-1 से मैदान में उतारा है। तीसरी लिस्ट में छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट पर मोनिका बट्टी को प्रत्याशी बनाया है।

भोपाल की 6 सीटों पर भाजपा उम्मीदवार घोषित 
मप्र विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें भोपाल जिले से 4 नाम घोषित किए गए हैं। गोविंदपुरा सीट से कृष्णा गौर, हुजूर से रामेश्वर शर्मा, नरेला से विश्वास सारंग और बैरसिया से विष्णु खत्री को फिर मैदान में उतारा है। इससे पहले आई सूचियों में भोपाल मध्य से ध्रुव नारायण सिंह और भोपाल उत्तर से आलोक शर्मा को प्रत्याशी घोषित किया जा चुका है। ऐसे में जिले की 7 विधानसभा सीटों में से 6 नाम घोषित हो चुके हैं।

अब भोपाल में केवल दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट पर उम्मीदवार घोषित होना बाकी है। इस सीट से पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष सुमित पचौरी, पूर्व विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह सहित कई अन्य नेता टिकट की दावेदारी कर रहे हैं। इसलिए इस सीट पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया।