Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 नक्सल ऑपरेशन के लिए देश में ऐसा पहली बार
0 नक्सली कमांडरों को किया था ढेर

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा की दो महिला कमांडो सुनैना पटेल और रेशमा कश्यप को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया गया है। दोनों ने नक्सल प्रभावित इलाके में घुसकर कमांडर हूंगा वट्‌टी को एनकाउंटर में मार गिराया था। दोनों महिला कमांडो दंतेश्वरी फाइटर्स में तैनात हैं। डीआरजी (डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड) की टीम के साथ दोनों महिला कमांडो नक्सल ऑपरेशन में शामिल थीं। अन्य जवानों के साथ इनका नाम भी प्रमोशन लिस्ट में भेजा गया था। देश में ऐसा पहली बार है, जब नक्सल ऑपरेशन के लिए महिला कमांडो का आउट ऑफ टर्न प्रमोशन मिला है।

ऐसे मिली थी सफलता
साल 2021 में पुलिस को सूचना मिली थी कि कटेकल्याण क्षेत्र के जंगमपाल और गादम के बीच नक्सलियों का जमावड़ा है। यहां नक्सली कमांडर हूंगा वट्टी भी मौजूद है। इसके बाद दंतेश्वरी फाइटर्स को डीआरजी टीम में साथ मौके पर रवाना किया गया।मुठभेड़ में सुनैना पटेल सबसे आगे थीं। जवानों के साथ मिलकर सुनैना ने दरभा डिवीजन के कमांडर हूंगा वट्टी को ढेर कर दिया था। कई और नक्सलियों को गोली लगी थी। मौके से नक्सलियों के शव समेत भारी मात्रा में सामान और हथियार भी बरामद किया गया था। इसी तरह पालनार के जंगल में भी एक मुठभेड़ हुई थी। उस मुठभेड़ में दंतेश्वरी फाइटर्स की रेशमा कश्यप की अहम भूमिका थी। इस मुठभेड़ में भी एक नक्सली कमांडर मारा गया था, जिसके बाद रेशमा का नाम भी आउट ऑफ टर्न प्रमोशन के लिए पुलिस मुख्यालय भेजा गया था।

कैसे बनीं दंतेश्वरी फाइटर्स?
साल 2019 से पहले तक डीआरजी में सिर्फ पुरुषों की भर्ती होती थी, लेकिन दंतेवाड़ा के तत्कालीन एसपी अभिषेक पल्लव ने 2019 में एक और विंग तैयार की। यह विंग महिला कमांडोज की थी और इसका नाम दंतेश्वरी फाइटर्स रखा गया। टीम में सरेंडर्ड महिला नक्सलियों को भी शामिल किया गया। साल 2019 में जब इस टीम का गठन किया गया, तब सुनैना पटेल और रेशमा कश्यप को भी इस टीम में शामिल किया गया था। तब से दोनों अपनी टीम के साथ लगातार नक्सल ऑपरेशन पर जा रही हैं। वर्तमान में इस टीम में 97 महिला कमांडो शामिल हैं।

सुर्खियों में भी थीं सुनैना
सुनैना पटेल करीब ढाई साल पहले भी सुर्खियों में आई थीं, जब वह 6-7 महीने की गर्भवती थीं। तब वे खुद अपनी मर्जी से ड्यूटी कर रही थीं। वे नक्सली ऑपरेशन्स पर भी जाती थीं।

महिला कमांडोज की टीम भी जांबाजी के साथ काम कर रही हैं
बस्तर के आईजी सुंदरराज पी. ने बताया कि नक्सल मोर्चे पर तैनात डीआरजी महिला कमांडोज की टीम भी जांबाजी के साथ काम कर रही हैं। दो महिलाओं ने नक्सलियों का एनकाउंटर किया था, जिन्हें इस साल आउट ऑफ टर्न प्रमोशन मिला है। नक्सलियों को ढेर कर आउट ऑफ टर्न प्रमोशन पाने वाली ये दोनों पहली महिला कमांडोज हैं।