Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 जनवरी-2024 में वाइब्रेंट गुजरात समिट में होगी अनाउंसमेंट
0 एलन मस्क भी भारत आएंगे

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) बनाने वाली एलन मस्क की कंपनी टेस्ला इंक गुजरात में अपना कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बात की ऑफिशियल अनाउंसमेंट जनवरी 2024 में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में होने की उम्मीद है।

यह खबर तब आई है, जब ऑटोमोटिव कंपनी इंडियन मार्केट में अपनी एंट्री के लिए भारत सरकार के साथ डील के फाइनल स्टेज में है। अहमदाबाद मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात में टेस्ला प्लांट की अनाउंसमेंट कंपनी के सीईओ एलन मस्क की मौजूदगी में होगी। अमेरिका की इस ईवी कंपनी को भारत अगले साल से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को इंपोर्ट करने और दो साल की अवधि के भीतर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की अनुमति देगा।

टेस्ला का टारगेट गुजरात प्लांट से डोमेस्टिक-इंटरनेशनल डिमांड को पूरा करना
रिपोर्ट के अनुसार, गुजरात की स्ट्रेटेजिक लोकेशन और बिजनेस एनवायरमेंट ने इसे टेस्ला के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए पसंदीदा लोकेशन बना दिया है। राज्य सरकार ने प्लांट की लोकेशन के लिए साणंद, धोलेरा और बेचराजी को ऑप्शन के रूप में पेश किया है। टेस्ला का टारगेट गुजरात प्लांट से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल (री: एक्सपोर्ट) दोनों डिमांड को पूरा करना है। भारत के लिए टेस्ला के प्लान के बारे में खबरें लंबे समय से चल रही हैं। जिनमें से कई खबरों में अमेरिकी ऑटोमेकर की रियायतों की मांग और देश में टेस्ला के ऑपरेशन के लिए रेगुलेटरी नियमों को कम करने का खुलासा किया गया है।

इंपोर्ट ड्यूटी पर टेस्ला को 15-20% की रियायत
इस बीच, शीर्ष सरकारी अधिकारियों ने पिछले महीने बिजनेस टुडे को बताया था कि टेस्ला को लगभग 15-20% की रियायती इंपोर्ट ड्यूटी पर फुली बिल्ट यानी पूरी तरह से बनी हुई कारों को इंपोर्ट करने की अनुमति दी जा सकती है, जो ऐसे इंपोर्ट पर मौजूदा 100% से काफी कम है। यह टेस्ला द्वारा भारत में एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने पर निर्भर होगा। अधिकारियों ने कहा था कि अगर टेस्ला शर्त पूरी करने में विफल रहती है, तो भारत कंपनी से संपूर्ण शुल्क लाभ वसूलने के लिए कदम उठाएगा। टाटा मोटर्स और एमएंडएम जैसे भारतीय ईवी मैन्युफैक्चरर्स ने बताया कि वे पहले से ही भारत में ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रिक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग कर रहे हैं और सवाल किया कि टेस्ला को कोई स्पेशल ट्रीटमेंट क्यों दिया जाना चाहिए। गुजरात में पहले से ही मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स और एमजी जैसी अन्य ऑटो कंपनियां के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं।

मस्क ने कहा-वो अगले साल भारत आने का प्लान कर रहे हैं
बीते दिनों एलन मस्क ने भी कहा था कि वो अगले साल भारत आने का प्लान कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला भारत में नए प्लांट के लिए शुरुआत में लगभग 2 बिलियन डॉलर, यानी करीब 16,000 करोड़ का निवेश करने की योजना बना रही है। उनकी भारत से 15 बिलियन डॉलर, यानी करीब 1.2 लाख करोड़ तक के ऑटो पार्ट्स खरीदने की भी योजना है। कंपनी लागत कम करने के लिए भारत में कुछ बैटरियां बनाने पर विचार कर रही है।

पीयूष गोयल ने टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसेलिटी विजिट की थी
हाल ही में कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल ने कैलिफोर्निया में टेस्ला की मैन्युफैक्चरिंग फैसेलिटी विजिट की थी। हालांकि, इस दौरान कंपनी के मालिक एलन मस्क मौजूद नहीं थे। उन्होंने एक एक्स पोस्ट में लिखा- 'आपका टेस्ला में आना सम्मान की बात है! आज कैलिफोर्निया नहीं आ पाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं फ्यूचर डेट में मीटिंग की आशा रखता हूं। पीयूष गोयल ने तस्वीरें शेयर करते हुए एक्स पर लिखा था- 'प्रतिभाशाली भारतीय इंजीनियरों और फाइनेंस प्रोफेशनल्स को सीनियर पोजिशन पर काम करते हुए और टेस्ला की रिमार्केबल जर्नी में योगदान करते हुए देखकर बेहद खुशी हुई।' गोयल ने कहा- 'एलन मस्क की मैग्नेटिक प्रेजेंस को मिस किया और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।