Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 शनिवार बेगलेस डे पर ही लगा दिए स्कूल में ताला

खैरागढ़। छुईखदान विकासखण्ड के वनांचल ग्राम पंचायत भोथली के मिडिल स्कूल और प्राइमरी स्कूल में 27 जनवरी दिन शनिवार को सुबह से ही ताला जड़ा देखा गया। सूचना लेने पर पता चला कि स्कूल के शिक्षकों के द्वारा 27 जनवरी को छुट्टी घोषित कर बच्चों को स्कूल नही आने का फरमान जारी किया है। साथ ही यही स्थिति भुजारी प्राथमिक शाला में भी नजर आया तो 27 जनवरी सुबह बच्चे स्कूल भी आ गए थे उनको वँहा पदस्त शिक्षकों के द्वारा कुछ जानकारी भी नही दिया गया था आदिवासी बच्चे घण्टो इतिजार के बाद अपने अपने घर चले गए। इस प्रकार की शिक्षकों की मनामनी सामने आया है वनाचाल क्षेत्र के आदिवासी ग्रामो में इस प्रकार शिक्षा को लेकर मनमर्जी पूर्वक कार्य करने का शिकायत मिलते ही रहता है मगर यह मामला तो सीधे स्कूल में ताला जड़ कर मनमर्जी पूर्वक अवकास घोषित करने का सामने आया है जबकि 27 जनवरी दिन शनिवार को प्रशासन द्वारा किसी भी प्रकार का अवकाश घोषित नही किया गया है।

शिक्षक द्वारा मनामनी करने का मामला सामने आया है
ग्रामीणों के शिकायत पर जब मीडिया के लोग ग्राम भोथली और भुजारी पहुँचे तो सुबह से छुट्टी के समय तक स्कूल में ताला लटका नजर आया जँहा भोतली - मीडिल स्कूल में पदस्त भूपेंद्र कुमार साहू,चन्द्रप्रकाश धृतलहरे दोनो नही मिले साथ ही प्राथमिक शाला का भी नजारा दिखा भोथली प्राथमिक शाला में पदस्त शिक्षक फिरनता मरकाम, भी कही नही नजर आए ऐसा ही दिन शनिवार 27 जनवरी को भोतली पँचायत के आश्रित ग्राम भुजारी- में भी स्कूल में ताला लटका हुवा नजर आया जँहा पदस्त छबिलाल साहू,प्रधानपाठक,हेमंत कुमार साहू दोनो शिक्षक स्कूल ही नही पहुँचे और 27 जनवरी को स्कूल में ताला लटका हुवा नजर आया। इस मामले पर संकुल समव्यक डी आर भारती को इस मामले पर तत्काल जनाकारी देते हुवे शनिवार स्कूल बंद होने की जानकारी लिया गया जिस पर उनके द्वारा बताया गया कि उनको इस मामले पर शिक्षकों के द्वारा कोई जानकारी नही दिया गया उनको बिना किसी सूचना के स्कूल का छुट्टी दिया गया बाकी सभी जगह स्कूल लगा हुवा है इसकी जानकारी उच्चाधिकारी को दूंगा।

बेगलेश डे पर स्कूल लगाना अनिवार्य, पर स्कूल में लगाया ताला
ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ में पूर्वती सरकार द्वारा महीने के प्रत्येक शनिवार को बेगलेश डे मनाने का फरमान जारी किया गया था, जिसके अंतर्गत सभी शिक्षकों और बच्चों को हर हाल में स्कूल पहुंचना अनिवार्य है। इस दिन स्कूलों में विभिन्न प्रकार के गतिविधयां करवाना अनिवार्य भी है वही भोतली और भुजारी दोनो शासकीय स्कूल में इसी दिन शिक्षकों के द्वारा अपनी मर्जी से अवकाश घोषित कर स्कूल का ताला नही खोलना दुर्भाग्य का विषय है इस मामले पर ग्रामीण जांच कर कड़ी कार्यवाही की मांग कर रहे हैं।

सम्बन्धितों को नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी
विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी रमेन्द्र कुमार डड़सेना का कहना है कि पूरे जिले में 27 जनवरी दिन शनिवार को किसी भी प्रकार का अवकाश घोषित नही किया गया है अगर भोथली भुजारी के शासकीय स्कूल में इस प्रकार का लापरवाही किया गया है तो उसके लिए सम्बन्धितों को नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी।

tranding