Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 तीन प्लांट में से दो गुजरात और एक असम में बनेगा
0 टाटा ग्रुप 2 यूनिट पर काम करेगा

मुंबई। यूनियन कैबिनेट ने आज गुरुवार (29 फरवरी) को चिप प्लांट के तीन प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। इन तीनों प्लांट को 'डेवलपमेंट ऑफ सेमीकंडक्टर्स, एंड डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम्स इन इंडिया' के तहत मंजूरी दी गई है। तीनों प्लांट में से दो गुजरात और एक असम में बनेंगे। इन तीनों चिप प्लांट्स की अनुमानित लागत 1.26 लाख करोड़ रुपए है।

टाटा ग्रुप जॉइंट वेंचर में दो प्लांट- एक गुजरात और असम में बनाएगी। वहीं एक प्लांट गुजरता में सीजी पावर भी जॉइंट वेंचर में बनाएगी। तीनों प्लांट्स पर 100 दिनों के भीतर काम शुरू हो जाएगा।

टाटा का जॉइंट वेंचर देश का पहला सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट बनाएगा
केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि टाटा का जॉइंट वेंचर देश का पहला सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट बनाएगा। धोलेरा में माइक्रोन के सेमीकंडक्टर प्लांट के बाद यहां फैब्रिकेशन प्लांट बनेगा। अमेरिकी चिप कंपनी माइक्रोन धोलेरा में 22,516 करोड़ रुपए की लागत से चिप एसेंबली प्लांट बना रही है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और ताइवान की पावर चिप सेमीकंडक्टर मैनुफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (पीएसएमसी) का जॉइंट वेंचर गुजरात के धोलेरा में 91,000 करोड़ रुपए के निवेश से चिप फैब्रिकेशन प्लांट बनाएगा। पीएसएमसी की ताइवान में 6 चिप फाउंड्रीज हैं। गुजरात में जब प्लांट बन जाएगा तो इसकी क्षमता हर महीने 50 हजार वेफर्स बनाने की होगी।पीएसएमसी का यह पहला सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन प्लांट भी है।

असम में 27 हजार करोड़ रुपए के निवेश से तैयार होगा प्लांट
इसके अलावा टाटा ग्रुप की टाटा सेमीकंडक्टर एसेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड (TSAT) असम के मोरीगांव में 27 हजार करोड़ रुपए के निवेश से प्लांट बनाएगी। इसकी क्षमता हर दिन 4.8 करोड़ चिप बनाने की होगी।

सीजी पावर और रेनेसस 7600 करोड़ के निवेश से प्लांट लगाएगी
टाटा ग्रुप के अलावा सीजी पावर गुजरात के साणंद में एक प्लांट जापान की रेनेसस इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन और थाईलैंड की स्टार माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मिलकर तैयार करेगी। यह सेमीकंडक्टर प्लांट 7,600 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। यहां हर दिन 1.5 करोड़ चिप बन सकेंगी। इनसे सीधे 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा और इनडायरेक्ट रूप से करीब 60 हजार लोगों को नौकरी मिलेगी।