Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 लक्ष्य लेकर कार्य करने से मिलेंगे बेहतरीन परिणाम
0 सभी विभागों को शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्धतापूर्वक कार्य करने के दिए निर्देश
0 पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत
0 उप मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को ई-रिक्शा प्रदाय किया

राजनांदगांव। उप मुख्यमंत्री एवं राजनांदगांव जिले के प्रभारी मंत्री विजय शर्मा ने बुधवार को राजनांदगांव कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला अधिकारियों की समीक्षा बैठक लेकर शासन की विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान विधायक डोंगरगढ़ श्रीमती हर्षिता बघेल, जिला पंचायत अध्यक्ष गीता साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधि, कलेक्टर संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक मोहित गर्ग, जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह उपस्थित रहे।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सभी अधिकारियों से कहा कि शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन जमीनी स्तर पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लक्ष्य लेकर कार्य करते हुए स्वसहायता समूह के माध्यम से 10 उत्पाद तैयार कराएं तथा उसकी मार्केटिंग कराएं। लक्ष्य लेकर कार्य करने से इसके बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत महतारी वंदन योजना एवं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों को शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्धतापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन शासन की महत्वपूर्ण योजना है। ग्रामसभा में इसके लिए प्रस्ताव स्वीकृत होना चाहिए। आने वाले समय में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने ग्रीष्मकाल में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में पेयजल के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विशेष तौर पर किसानों को दिए जा रहे पंप के संबंध में विद्युत विभाग एवं लोक निर्माण विभाग से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कृषि कार्य के दौरान किसानों द्वारा सिंचाई की सुविधा के लिए कृषि पंप का उपयोग किया जा रहा है। इसमें आ रही दिक्कतों का समाधान प्राथमिकता से करें। उन्होंने जल संसाधन विभाग की समीक्षा के दौरान कहा कि किसानों के सिंचाई का रकबा बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को ई-रिक्शा प्रदाय किया।

उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा