Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने वर्तमान चुनावों में तंत्र की निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए चार राज्यों- गुजरात, पंजाब, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आठ गैर-कैडर पुलिस अधीक्षकों,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और पांच गैर-कैडर जिलाधिकारियों का तबादला कर दिया है।

आयोग ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 में समान अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए, उसने आज इन गैर-कैडर अधिकारियों के लिए स्थानांतरण आदेश जारी किए हैं। इनमें कुछ प्रमुख राजनेताओं के रिश्तेदार जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की बैठक बुलाने के बाद यह निर्णय लिया गया।

स्थानांतरित किये गए अधिकारियों में गुजरात में छोटा उदयपुर और अहमदाबाद ग्रामीण जिलों के पुलिस अधीक्षक हैं। पंजाब में पठानकोट, फाजिल्का, जालंधर ग्रामीण और मलेरकोटला जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, ओडिशा में ढेंकनाल के जिलाधिकारी और देवगढ़ और कटक ग्रामीण जिलों के पुलिस अधीक्षक, पश्चिम बंगाल में पूर्ब मेदिनीपुर, झारग्राम, पूर्ब बर्धमान और बीरभूम जिलों के जिलाधिकारी शामिल हैं।

आयोग ने पंजाब में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बठिंडा और असम में पुलिस अधीक्षक सोनितपुर को निर्वाचित राजनीतिक प्रतिनिधियों के साथ उनकी रिश्तेदारी या पारिवारिक संबंध को देखते हुए स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया है।
इस बारे में आयोग निर्देश के तहत, सभी संबंधित राज्य सरकारों को निर्देश दिया गया है कि वे गैर-एनकैडर अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में उनकी वर्तमान भूमिकाओं से स्थानांतरित करें और आयोग को एक अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करें।