Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 बीजापुर के बासागुड़ा इलाके में हुई मुठभेड़, कई नक्सली घायल 

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच बुधवार सुबह मुठभेड़ हुई। इसमें दोनों तरफ से हुई गोलीबारी में जवानों ने 6 नक्सलियों को ढेर कर दिया। मरने वालों में नक्सलियों का डिप्टी कमांडर के साथ ही 2 महिला भी शामिल हैं। वहीं कई नक्सलियों के घायल होने की सूचना है। बताया जा रहा है मारे गए डिप्टी कमांडर पर लाखों रुपए का इनाम घोषित है। फिलहाल इलाके पर पुलिस फोर्स मौजूद है। घटना स्थल से नक्सलियों के शव के साथ हथियार भी बरामद किया गया है।

बताया जाता है कि होली के दिन बासागुड़ा पुसबाका मार्ग पर तीन ग्रामीणों की कुल्हाड़ी से वारकर हत्या किए जाने के बाद इनपुट के आधार पर सीआरपीएफ, डीआरजी व कोबरा बटालियन के जवानों की संयुक्त टीम सर्च अभियान पर निकली हुई थी। इस बीच बुधवार सुबह बासागुड़ा थाना क्षेत्र के चिपुरभट्टी इलाके के तालपेरु नदी के पास पुलिस जवान और नक्सलियों के प्लाटून नंबर 10 के साथ हुई। इस मुठभेड़ में नक्सलियों का एक डिप्टी कमांडर समेत 6 नक्सली मार गिराए। मारे गए नक्सलियों में दो महिला भी शामिल है। मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटनास्थल से नक्सलियों के शव के साथ हथियार भी बरामद किए हैं।

मारे गए नक्सलियों की हुई पहचान
मारे गए नक्सलियों में प्लाटून नंबर 10 का डिप्टी कमांडर नागेश, उसकी पत्नी सोनी और गंगी की पहचान हो गई है। मुठभेड़ में कई नक्सलियों की घायल होने के भी संभावना है। सर्चिंग के दौरान सुरक्षा बलों ने भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और रोजमर्रा की जरूरत का सामान बरामद किया है। जवान अब भी इलाके में सर्चिंग कर रहे हैं।

दंतेवाड़ा-नारायणपुर मार्ग बंद किया
सूत्रों के मुताबिक नक्सलियों ने दंतेवाड़ा-नारायणपुर मार्ग बंद कर दिया है। जगह-जगह पर पेड़ काटकर, पत्थर डालकर मार्ग बाधित किया गया है। मालेवाही से आगे कड़ियामेटा के लिए पुलिस जवानों को रवाना किया गया है। मामला मालेवाही थाना क्षेत्र का है।

नक्सलियों के खिलाफ पुलिस की बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक
नक्सलियों के टीसीओसी अभियान के दौरान पुलिस की नक्सलियों के खिलाफ यह बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक थी। मार्च से माओवादियों का टीसीओसी (टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन) शुरू हो जाता है, जो जून के पहले हफ्ते तक चलता है। इस दौरान नक्सली बड़ी घटनाओं को अंजाम देते हैं। हालांकि इस साल टीसीओसी के दौरान पुलिस फोर्स आक्रमक है।

होली के दिन 3 लोगों की हत्या
छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में होली के दिन 3 लोगों की हत्या कर दी गई। तीनों पर कुल्हाड़ी से वार किया गया है। इनमें से 2 लोगों की मौके पर मौत हो गई। वहीं एक की अस्पताल में मौत हुई। यह नक्सल वारदात है या कोई रंजिश, यह साफ नहीं हो पाया है। जिले के बासागुड़ा में नदी पार की एक बस्ती में यह वारदात हुई है।

30 मार्च को नक्सलियों का बीजापुर बंद का आह्वान
30 मार्च को नक्सलियों ने बीजापुर जिला बंद का आह्वान किया है। पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी के सचिव मोहन ने प्रेस नोट जारी किया है। जिसमें लिखा है कि बीजेपी की सरकार आने के बाद बीजापुर में पुलिस ने 3 महीने के अंदर 15 बेकसूर आदिवासियों को मारा है। आदिवासियों के खिलाफ नरसंहार जारी है। नक्सलियों के प्रेस नोट की अंतिम लाइन में लिखा है कि 30 मार्च को बंद के दौरान अगर कोई भी दुकानदार अपनी दुकान खोलता है या सड़कों पर गाड़ियां चलती हैं तो सोच लें। उसके जिम्मेदार वे खुद होंगे।

tranding
tranding