Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0  नक्सली कमांडर पापाराव के मारे जाने की खबर
0 मरने वालों में एक महिला नक्सली भी शामिल
0 एलएमजी व एके-47 जैसे ऑटोमैटिक हथियार बरामद
बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में जवानों ने मंगलवार को मुठभेड़ में 10 नक्सलियों को मार गिराया। इनमें एक महिला नक्सली भी शामिल है। सभी के शव बरामद कर लिए गए हैं। मुठभेड़ में नक्सली कमांडर पापाराव के मारे जाने की खबर है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जवानों ने नक्सलियों के पास से एके-47, एलएमजी जैसे ऑटोमैटिक हथियार भी बरामद किए हैं।

पुलिस को सूचना मिली थी कि कोरचोली और लेंड्रा के जंगल में भारी संख्या में गंगालूर एरिया कमेटी के नक्सली मौजूद हैं। इस पर बीजापुर से डीआरजी, सीआरपीएफ, कोबरा, बस्तर फाइटर्स, बस्तरिया बटालियन और सीएएफ के जवानों को सोमवार रात संयुक्त ऑपरेशन पर रवाना किया गया था।

नक्सलियों के कोर इलाके में मुठभेड़
पुलिस ने बताया कि सोमवार की रात डीआरजी, एसटीएफ, कबरा व सीआरपीएफ की संयुक्त टीम सर्च अभियान के लिए गंगालूर इलाके में रवाना हुई थी। अभियान के दौरान मंगलवार सुबह करीब 6 बजे जवान जब गंगालूर थाना क्षेत्र के लेंड्रा के जंगल में नक्सलियों के कोर इलाके में पहुंचे तो मुठभेड़ हो गई। नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाते हुए फायरिंग शुरू कर दी। इस पर जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। इस मुठभेड़ में जवानों ने 10 नक्सलियों को मार गिराया है। मौके से जवानों ने नक्सलियों के शव समेत 1 एलएमजी, आटोमैटिक हथियार, बीजीएल लांचर, व भारी मात्रा में हथियार व गोला बारूद व दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की है। जवानों ने दावा किया कि मुठभेड़ में कई नक्सली भी घायल हुए हैं। इलाके में अभी सर्च अभियान जारी है। 

अभी भी जंगल में छिपे हुए हैं नक्सली
सुबह 45 से 50 मिनट तक दोनों ओर से फायरिंग हुई। इसके बाद फायरिंग रुकी तो जवानों ने सर्चिंग शुरू की, लेकिन बताया जा रहा है कि नक्सली अभी भी वहां मौजूद हैं। सुबह जवानों ने 4 नक्सलियों के शव और हथियार बरामद किए थे। दोपहर तक 4 और नक्सलियों के शव मिले हैं। शाम करीब 6 बजे 2 और शव बरामद किए गए।

नक्सलियों के पास एलएमजी मिलना चिंता का विषयः गृह मंत्री 
छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री विजय शर्मा ने रायपुर में कहा कि नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। अभी मारे गए नक्सलियों की संख्या और बढ़ सकती है। नक्सलियों के पास एलएमजी जैसे हथियारों का होना चिंता का विषय है। उनके पास ये कहां से आ रहा है।

बीजापुर में पहले चरण में है मतदान
आईजी बस्तर रेंज सुंदरराज पी ने बताया कि फिलहाल जवान मौके पर ही मौजूद हैं। इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इस घटना के साथ, इस साल अब तक बीजापुर समेत सात जिलों वाले बस्तर क्षेत्र में अलग-अलग मुठभेड़ों में 37 नक्सली मारे गए हैं। बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आता है, जहां 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण का मतदान होगा।

7 दिन में 17 माओवादी ढेर
बस्तर में नक्सलियों का टीसीओसी महीना चल रहा है। नक्सलियों के इस महीने में फोर्स हावी है। पिछले 7 दिनों के अंदर कुल 17 माओवादियों को ढेर किया गया है। जिसमें 16 नक्सली बीजापुर और एक को सुकमा में मारा गया है।