Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

जम्मू। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक दशक में किए गए विकास कार्यों और प्रगति को गिनाते हुए मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में शांति और विकास नयी सामान्य बात है।
श्री शाह ने यहां रूप नगर इलाके में मन्हास बिरादरी ग्राउंड में जम्मू-रियासी लोकसभा सीट से उम्मीदवार जुगल किशोर शर्मा के पक्ष में सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि श्री नरेंद्र मोदी के 10 वर्षों के कार्यकाल के दौरान इस क्षेत्र को सबसे ज्यादा फायदा जम्मू-कश्मीर और उसके लोगों को हुआ है।
श्री शाह ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित प्रेम नाथ डोगरा के बलिदान तथा आंदोलन को याद करते हुए कहा, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 अब मौजूद नहीं है और इस क्षेत्र के हर कोने में ‘तिरंगा’ ऊंचा लहरा रहा है।
उन्होंने कहा कि बहुत जल्द जम्मू-कश्मीर को कन्या कुमारी से जुड़ने के लिए ट्रेन चलने वाली है और उस दिन डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का सपना पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर - जहां अतीत में आतंकवादी घटनाएं, पथराव, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद, गोलीबारी और ‘हड़ताल’ होती थी, वहां अब श्री मोदी के नेतृत्व में शांति, विकास तथा प्रगति ने जगह ले ली है।”
केंद्रीय मंत्री ने कहा,“जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद अंतिम सांसें ले रहा है। लैपटॉप ने उन हाथों की जगह ले ली है जिनका इस्तेमाल पथराव के लिए किया जाता था।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘सब का साथ, सबका विकास’ के लिए हर वर्ग और समाज को साथ लेकर चलते हैं।
‘भारत माता की जय’ के नारे लगाते हुए श्री शाह ने भाजपा नेताओं के बलिदान को याद करते हुए कहा कि उनके संघर्षों के कारण ही वर्तमान जम्मू-कश्मीर संभव हो सका। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव उच्चतम न्यायालय की ओर से तय समय सीमा के अनुसार ही होंगे।
गौरतलब है कि शीर्ष अदालत ने चुनाव आयोग को 30 सितंबर 2024 से पहले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव कराने का आदेश दिया है और केंद्र को राज्य का दर्जा बहाल करने का निर्देश दिया है।
श्री शाह ने गुज्जर-पहाड़ी को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने पर इन्हें गुमराह करने और भड़काने के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) तथा कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “इन राजनीतिक दलों ने आरक्षण पर गुज्जरों-पहाड़ियों को गुमराह किया एवं एक माहौल बनाने की कोशिश की। लेकिन हमने आश्वासन दिया कि पहाड़ी आरक्षण से गुज्जरों का एक प्रतिशत भी अधिकार प्रभावित नहीं होगा।”
श्री शाह ने आगे कहा कि नेकां-पीडीपी द्वारा घाटी के युवाओं का शोषण किया गया। उन्होंने कहा, “मैं नेकां अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और पीडीपी से पूछना चाहता हूं कि किसके कार्यकाल में सबसे ज्यादा फर्जी मुठभेड़ हुईं? कश्मीर घाटी के युवाओं पर गोली किसने चलवाई? कश्मीर में बंदूक संस्कृति कौन लाया?”
श्री शाह ने कहा कि श्री मोदी ने कश्मीर घाटी में फर्जी मुठभेड़ों को रोका और आतंकवाद पर अंकुश लगाया तथा युवाओं को सम्मानजनक एवं समृद्ध जीवन जीने के लिए रोजगार में लगाया। उन्होंने कहा कि पहले जम्मू-कश्मीर के बच्चे पढ़ने के लिए बाहर जाते थे लेकिन अब पूरे देश से छात्र जम्मू-कश्मीर में पढ़ने आ रहे हैं। उन्होंने कहा,“यह श्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाया गया बदलाव है।”
अपने संबोधन की शुरुआत में श्री शाह ने चल रहे नवरात्र का जिक्र करते हुए श्री माता वैष्णो देवी से आशीर्वाद मांगा।
भाजपा उम्मीदवारों (जुगल किशोर और डॉ. जितेंद्र सिंह) के लिए वोट मांगते हुए श्री शाह ने कहा, “अपना वोट जिसे देना है उसे दें, लेकिन नेकां, पीडीपी और कांग्रेस को वोट न दें। ये पार्टियां अपने बच्चों के लिए वोट मांग रही हैं। जम्मू-कश्मीर को और अधिक विकसित बनाने के लिए नरेंद्र मोदी को तीसरा कार्यकाल दें।”