Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 कलेक्टर बोले- डीएनए टेस्ट की भी होगी कोशिश
0 लापता लोगों के परिजन को फैक्ट्री देगी 5-5 लाख
0 फैक्ट्री के सामने धरने पर बैठे परिजन
0 ग्रामीणों ने विधायक दीपेश साहू को रोककर पूछा सवाल
0 अब तक फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी क्यों नहीं हुई
0 मलबे से मिल रहे बॉडी पार्ट्स
0 शव के बिखरे टुकड़े पॉलीथिन में किए जा रहे इकट्ठा

बेरला/बेमेतरा। बेमेतरा जिला के बेरला ब्लाक के बोरसी में शनिवार को विस्फोटक बनाने वाली फैक्ट्री में ब्लास्ट के करीब 35 घंटे बाद रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म किया गया। बचाव कर्मियों को मलबे से बॉडी पार्ट्स मिल रहे हैं। शव के बिखरे टुकड़े को पॉलीथिन में इकट्ठा किए जा रहे हैं। कलेक्टर रणबीर शर्मा ने मीडिया के सामने आकर जानकारी दी और कहा कि 8 लोगों की अब तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। उन्हें खोजने के अलावा शिनाख्त की भी कोशिश की जाएगी। डीएनए टेस्ट के लिए भी हम कार्रवाई करेंगे।

हादसे के बाद अपनों की तलाश में रोते-बिलखते परिजन और ग्रामीणों का प्रदर्शन फैकट्री के बाहर जारी है। ग्रामीण 55 लाख रुपए मुआवजे की मांग को लेकर डटे हुए हैं। रविवार दोपहर को ट्रैक्टर से राशन सामग्री और खाना बनाने का सामान भी लेकर ग्रामीण पहुंचे थे। इस बीच मौके पर पहुंचे विधायक दीपेश साहू को ग्रामीणों ने रोककर पूछा कि हमारे साथ क्यों नहीं बैठते। क्यों अब तक फैक्ट्री मालिक की गिरफ्तारी नहीं हुई। लापता मजदूरों को लेकर प्रशासन कोई जानकारी क्यों नहीं दे रहा है।

वहीं कलेक्टर का कहना है कि लापता बताए जा रहे 8 लोगों के परिजन को 5-5 लाख रुपए की राहत राशि देने का निर्देश फैक्ट्री प्रबंधन को दिया है। कलेक्टर ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन की कोशिश होगी कि एक हफ्ते में लोगों को खोज सकें या शिनाख्त कर सके। अगर इस दुर्घटना में वे लोग नहीं रहे तो 5-5 लाख रुपए की और राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री की ओर से जो राहत राशि देने की घोषणा हुई थी, उसे भी प्रशासन जल्द उपलब्ध कराएगा।

मजिस्ट्रियल जांच के बाद होगी कार्रवाई
कलेक्टर रणबीर शर्मा ने कहा कि मजिस्ट्रियल जांच होगी। इसमें जो भी रिपोर्ट सामने आएगी, उस हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी। एफआईआर नहीं होने के सवाल पर कलेक्टर ने कहा कि नहीं अभी इसके कारण साफ नहीं है। यह दुर्घटना है या कुछ और यह पता नहीं चला है। पता लगने के बाद ही आगे की वैधानिक कार्रवाई करेंगे।

डिप्टी सीएम साव ने किया दौरा
वहीं घटना स्थल पहुंचने के बाद डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि बेरला में एक बारूद फैक्ट्री में बड़ा विस्फोट हुआ है, यह घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने घटनास्थल का दौरा किया है। घटना की स्थिति को देखकर यह स्पष्ट है कि बहुत बड़ा हादसा हुआ है। साव ने कहा कि घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। इस दौरान एक शख्स की मौत हो गई। एसडीआरएफ और जिला प्रशासन की पूरी टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है।

धरने पर बैठे लापता कर्मियों के परिजन
फैक्ट्री में धमाके के तुरंत बाद से ही 8 लोगों के मारे जाने की खबरें आई थीं, लेकिन प्रशासनिक तौर पर अब तक पुष्टि नहीं हुई है। वजह ये है कि अब तक शव नहीं मिले हैं, इसीलिए इन्हें लापता ही माना जा रहा है। मलबा हटाया जा रहा है, लेकिन दोपहर 12 बजे तक शव नहीं मिल पाए हैं। जिनके परिजन सुबह 6 बजे फैक्ट्री पहुंचे थे और धमाके के बाद से अब तक नहीं मिले हैं, वे शनिवार शाम से घटनास्थल पर इकट्ठा होने लगे थे और अब धरने पर बैठ गए हैं। वे अपने परिजन को तलाश करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि मौके पर बचाव दल से जुड़े लोगों ने कहा कि जब तक पूरा मलबा हट नहीं जाता और शव नहीं मिलते, स्थिति स्पष्ट कर पाना मुश्किल है।

शरीर के टुकड़े मिल रहे, पहचान कैसे होगी?
सुबह से मलबा हटाने में लगी एसडीआरएफ तथा बचाव टीमों के सदस्यों के मुताबिक मलबे में शरीर के छोटे-छोटे टुकड़े मिले हैं। लेकिन यह कह पाना मुश्किल है कि यह टुकड़े शवों के हैं या घायलों के। इनसे पहचान कर पाना भी संभव नहीं है। दुर्घटना में घायल 6 लोगों का इलाज चल रहा है और उनकी हालत गंभीर है।

पुलिस सुरक्षा में बड़ी चूक, हादसे वाली जगह के आसपास घूम रहे ग्रामीण
लिक्विड एक्सप्लोसिव के बड़े टैंक अब भी हैं, लेकिन फैक्ट्री के पीछे सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है। ग्रामीण ठीक हादसे वाली जगह से 100 मीटर के आसपास घूम रहे हैं।

tranding