Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

बलौदाबाजार में उग्र हुआ प्रदर्शन, नाराज लोगों ने कलेक्टर-एसपी ऑफिस में लगाई आग, तोड़फोड़ व पथराव भी की
0 आग से कलेक्टर-एसपी ऑफिस के कई दस्तावेज जलकर खाक
0 सतनामी समाज के लोग धार्मिक स्थल तोड़ने से नाराज थे
0 पुलिस पर दोषियों को बचाने का आरोप
0 शांतिपूर्ण चल रहा प्रदर्शन दोपहर बाद अचानक उग्र हो गया

बलौदाबाजार। धार्मिक स्थल तोड़े जाने से नाराज सतनामी समाज के लोगों ने सोमवार को बलौदाबाजार में प्रदर्शन के दौरान जमकर हंगामा किया। दशहरा मैदान में शांतिपूर्ण चल रहा प्रदर्शन दोपहर बाद अचानक उग्र हो गया। हजारों की भीड़ कलेक्टर परिसर और पुलिस अधीक्षक कार्यालय में घुस गई और तोड़फोड़ शुरू कर दी। उग्र भीड़ ने कम्पोजिट बिल्डिंग को भी आग के हवाले कर दिया। इन प्रदर्शनकारियों में 70 प्रतिशत युवा थे। ये लोग घटना की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। लोगों ने कलेक्ट्रेट में खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की। इसके बाद भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव और गाड़ियों में तोड़फोड़ के बीच कुछ लोगों ने कलेक्ट्रेट में आगजनी कर दी। इसके बाद लोगों की पुलिस और कर्मचारियों के साथ झड़प भी हुई।

पूजा स्थल में तोड़फोड़ से भड़का है समाज
जानकारी के मुताबिक 15 मई की देर रात सतनामी समुदाय के धार्मिक स्थल गिरौदपुरी धाम से करीब 5 किमी मानाकोनी बस्ती स्थित बाघिन गुफा में लगे धार्मिक चिन्ह जैतखाम को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। इसके बाद समाज के लोगों ने चक्काजाम किया था। इससे पूरे सतनामी समाज में आक्रोश है। जैतखाम तोड़े जाने के विरोध में समाज के हजारों लोग कलेक्ट्रेट के पास मौजूद दशहरा मैदान में कई दिन से प्रदर्शन कर रहे थे।

पुलिस ने इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। लोगों का आरोप है कि पकड़े गए लोग असली आरोपी नहीं हैं और पुलिस दोषियों को बचा रही है। सोमवार को प्रदर्शन के दौरान लोग इसी बात को लेकर उग्र हो गए। इसके बाद हालात बिगड़ते चले गए।

शांतिपूर्ण प्रदर्शन का दिया था आश्वासनः एसपी
पुलिस-प्रशासन को प्रदर्शन को सूचना थी, लेकिन उन्हें लगा था कि सामान्य प्रदर्शन होगा। सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल भी तैनात किया गया था। इसी दौरान समाज के लोग आक्रोशित होकर कलेक्ट्रेट का घेराव करने निकल गए। फिर बवाल बढ़ता चला गया। एसपी सदानंद कुमार ने बताया कि समाज विशेष के लोगों को धरना-प्रदर्शन की इजाजत दी गई थी। उनकी ओर से शांतिपूर्वक करने का आश्वासन दिया गया था। अचानक हंगामा शुरू कर दिया और लोग बेकाबू हो गए। लोगों ने आगजनी और पथराव शुरू कर दिया। बैरिकेड तोड़कर कलेक्ट्रेट परिसर में घुस गए और बिल्डिंग को आग लगा दी। जिस बात को लेकर इन लोगों ने जो आगजनी और तोड़फोड़ की, उस बात को लेकर पहले ही जांच के आदेश सरकार दे चुकी है।

कलेक्टर कार्यालय में करीब 150 लोग फंसे
कलेक्टर कार्यालय के अंदर 100 से 150 लोग फंसे रहे, जो अपने काम से गए थे। उन्हें पीछे से किचन के रास्ते पुलिस बल ने बाहर निकाला। उन्हें मैदान में सुरक्षित रखा गया है।

कई विभागों में रखे दस्तावेज जलकर राख
कलेक्टर कार्यालय में आग लगने से कई विभागों के दस्तावेज जलकर राख हो गए हैं। वहीं आधा दर्जन से ज्यादा कारें, बाइक भी जल गए हैं। इनमें सरकारी वाहन भी शामिल हैं।

आग बुझाने पहुंची फायरब्रिगेड की गाड़ी में भी लगाई आग
आग लगाने के सूचना पर फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियां पहुंची हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने दमकल की 2 गाड़ियों में आग लगा दी और एक में तोड़फोड़ की है।

जान बचाकर भागे पुलिसकर्मी
पथराव के दौरान पुलिसकर्मी खुद की जान बचाकर कार्यालयों में छिपे रहे। बताया जा रहा है कि भीड़ उग्र हो रही थी, लेकिन लाठीचार्ज के आदेश नहीं मिले। इसके चलते पुलिसकर्मियों को वहां से भागना पड़ा।

झूमाझटकी में एक पुलिसकर्मी जख्मी
सतनामी समाज ने सीबीआई जांच की मांग की है। प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से कलेक्टर परिसर के चारों तरफ बैरिकेडिंग कर दिया था, लेकिन उसे तोड़ते हुए समाज के लोग अंदर घुस गए। इस दौरान झूमाझटकी में एक पुलिसकर्मी को चोट भी आई है। गुस्साए लोगों ने कलेक्टर दफ्तर में आग लगा दिया है। अधिकारियों के गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की गई है।

सीएम ने मुख्य सचिव व डीजीपी को किया तलब, मांगी घटना की रिपोर्ट
रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बलौदा बाजार जिले में उत्पन्न हुई अप्रिय स्थिति पर आईजी व कमिश्नर को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव और डीजीपी को तलब कर घटना की प्रारंभिक जानकारी ली एवं घटना की रिपोर्ट भी मंगाई है। ज्ञातव्य हो गिरौदपुरी के अमर गुफा मामले में पूर्व में ही न्यायिक जांच हेतु गृह मंत्री विजय शर्मा को निर्देशित किया था, जिसकी घोषणा उनके द्वारा की गई थी। सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं और सभी से शांति व सौहार्द बनाए रखने की अपील की है।

जैतखाम में हुई तोड़फोड़ की होगी न्यायिक जांचः गृह मंत्री शर्मा
सतनामी समाज के विभिन्न संगठनों एवं प्रतिनिधियों की मांग पर गिरौदपुरी धाम के पवित्र अमरगुफा के नजदीक जैतखाम में हुई तोड़फोड़ पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार उपमुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा ने इस पूरे मामले के लिए न्यायिक जांच कराने की घोषणा की है। उन्होंने दो टूक कहा की प्रदेश में कही भी सामाजिक सौहार्द्र बिगाड़ने वाली घटनाओं को बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे कृत्य करने वाले दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी से सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखने की अपील भी की है। गौरतलब है की विगत दिनों 15-16 मई रात को पूज्य जैतखाम को क्षति पहुंचाने की कोशिश की गई थी।

हिंसक झड़प नहीं होनी चाहिए थीः गुरु रुद्र कुमार
सतनामी समाज के गुरु कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके गुरु रुद्र कुमार ने कहा कि यह घटना अप्रिय है। इस घटना की भी जांच होनी चाहिए। जैतखाम तोड़े जाने की घटना की सीबीआई जांच की मांग का मैं समर्थन करता हूं। हिंसक झड़प नहीं होनी चाहिए थी, गुरु घासीदास हमें शांति का मार्ग बताते हैं। घटना की जांच करते हुए दोषियों पर कार्रवाई की जानी चाहिए।

 

 

tranding
tranding
tranding