Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 सभी एक-दूसरे को बचाने उतरे थे, जहरीले गैस से मौत की आशंका
0 सीएम ने जताया दुख, मृतक के परिजनों को 9-9 लाख मुआवजे की घोषणा

सक्ती/कोरबा। प्रदेश के सक्ती व कोरबा जिले में शुक्रवार को दो दर्दनाक घटनाओं में कुल 9 लोगों की मौत हो गई। इन सभी की मौत कुएं में जहरीले गैस के रिसाव की वजह से होने की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक सक्ती जिले के बिर्रा क्षेत्र के ग्राम किकिरदा में कुएं उतरने से 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं कोरबा जिले के कटघोरा के ग्राम जुराली में बाट-बेटी और दो पड़ोसी की भी कुएं में उतरने से कुल 4 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इस हृदय विदारक घटना पर शोक जताया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 9-9 लाख रुपए सहायता राशि देने की घोषणा की है।

जानकारी के मुताबिक सक्ती जिले के ग्राम किकिरदा में कुंए में उतरने वाले पांच लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यहां कुआं लंबे समय से ढका हुआ था। किसी कारण से कुआं में ढका हुआ छज्जा कुंए के नीचे गिर गया था, जिसे बाहर निकालने के लिए एक व्यक्ति कुएं में उतरा। वापस नहीं आने पर दूसरा व्यक्ति उतरा। वह भी वापस नहीं आया। इसके बाद फिर तीसरा, चौथा व्यक्ति भी ऊपर नहीं आया। फिर पांचवां व्यक्ति भी नीचे उतरा, जो वापस नहीं लौटा। इस तरह एक-दूसरे को बचाने के चक्कर में एक-एक करके पांच व्यक्ति कुआं में तो उतरे, पर वे वापस नहीं आ पाए। यह कुआं लंबे समय से ढंका हुआ था। इस वजह से उसमें जहरीली गैस उत्पन्न हो गई थी। इस दिल दहला देने वाली घटना से इलाके में चीख-पुकार मची हुई है। मृतकों में
रामचंद जासवाल, जितेंद्र पटेल, रमेश पटेल, टिकेश्वरचंद्र व राजेंद्र पटेल शामिल हैं। ये पांचों लोग कुएं में नीचे उतरे पर जहरीली गैस के रिसाव की वजह से उनकी मौत हो गई।

कटघोरा के जुराली में बाप-बेटी व दो पड़ोसी की मौत
इसी तरह की घटना कोरबा जिले के कटघोरा के ग्राम जुराली में घटी। यहां एक व्यक्ति कुएं में गिर गया। उसे बचाने उसकी बेटी नीचे उतरी। इन दोनों को बचाने उसके दो पड़ी कुएं में नीचे उतरे, लेकिन चारों की मौत हो गई। घटना के बाद पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य में जुट गई है। ग्राम जुराली के डिपरापारा में जहरू नाम का एक व्यक्ति अपने बाड़ी के कुएं में गिर गया। उसे बचाने के लिए उसकी 20 साल की बेटी सकीना नीचे उतरी तो उसकी भी मौत हो गई। दोनों को बचाने के लिए गांव के ही उसके पड़ोसी कलीराम व अन्य पड़ोसी कुएं में उतरे। इसके बाद एक अन्य पड़ोसी सुनील कुमार भी कुएं में उतरा, लेकिन सांस फूलने पर वह नीचे ऊपर चला आया, लेकिन बाकी चारों की मौत हो गई। कोरबा एसएसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बताया कि कुआं जहरू के बाड़ी में ही स्थित है। हादसे के बाद मृतकों को बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है। घटना के बाद कटघोरा विधाया प्रेमचंद पटेल भी घटनास्थल पर पहुंच गए।

प्रत्येक मृतक के परिजन को 9-9 लाख रुपए की सहायता राशि देने के निर्देश
प्रदेश में कोरबा जिले में कुएं से डूबने से 4 लोगों की और सक्ती जिले में कुएं में जहरीली गैस से हुई दुर्घटना से 5 लोगों की मृत्यु पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने गहरा दुख व्यक्त किया है तथा पीड़ित परिवारजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिवारजनों को 9-9 लाख रुपए की सहायता राशि देने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये हैं। इसमें से 4-4 लाख रुपए आरबीसी छह-चार के अंतर्गत तथा मुख्यमंत्री की ओर से 5-5 लाख रुपए की सहायता राशि शामिल है। उल्लेखनीय है कि सक्ती जिले में कुएं में हुए रिसाव में पिता और दो पुत्रों सहित पांच लोगों की मौत हुई जबकि कोरबा में पिता और बेटी समेत चार लोगों की मृत्यु हुई।

tranding