Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

एजल/नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि डिजिटल क्रांति ने देश के सुदूर पूर्वोत्तर क्षेत्र में आमजन के जीवन को सरल बनाने का काम किया है।
राष्ट्रमंडल संसदीय संघ जोन -3 के सम्मेलन में शामिल होने मिजोरम के दौरे पर आए श्री बिरला एजल के बड़ा बाजार पहुंचे और स्थानीय दुकानदारों तथा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से स्वरोजगार करने वाली महिलाओं से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने बांस से बनी हैट, ऑर्गेनिक फल और कुछ अन्य कलाकृतियां खरीदी। उन्होंने सभी उत्पादों की खरीदारी डिजिटल पेमेंट के जरिए की।
लोकसभा अध्यक्ष ने क्यूआर कोड को स्कैन कर यूपीआई के जरिए दुकानदारों को राशि की भुगतान की।
इसके बाद उन्होंने कहा कि डिजिटल क्रांति ने देश के सुदूर पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी आमजन के जीवन को सरल बनाया है। इस दौरान स्थानीय दुकानदारों ने श्री बिरला को बताया कि उनके व्यवसाय का 80 प्रतिशत से अधिक भुगतान डिजिटल माध्यम से ही आता। डिजिटल भुगतान माध्यमों के आने से व्यापार में भी इजाफा हुआ है।
श्री बिरला फालकुन गांव जाते से रास्ते में सफाई करते कुछ कार्यकर्ताओं को देख रुके और उनसे बात की। सफाई में जुटों लोगों ने बताया कि वे गांधी जयंती पर आयोजित स्वच्छता पखवाड़े के तहत अभियान चला रहे हैं। श्री बिरला ने भी वहां रुककर श्रमदान दिया। उन्होंने कहा स्वच्छता आज पूरे देश में संकल्प बन चुका है। स्वच्छता के प्रति यहां लोगों में विशेष जागरूकता है, इससे सभी को प्रेरणा लेना चाहिए।
लोकसभा अध्यक्ष तीन दिवसीय अपने प्रवास के आखिरी दिन एजल के पास एक छोटे से गांव फालकोन पहुंचे और पंचायतराज से जुड़े प्रतिनिधियों से संवाद किया। इस दौरान ग्रामीणों ने उन्हें पहाड़ी जीवन और संस्कृति के बारे में भी बताया।
श्री बिरला ने कहा कि अनेक चुनौतियों के बावजूद यहां के लोग खुशहाल जीवन जीते हैं। विकास के प्रति जनप्रतिनिधियों के सकारात्मक दृष्टिकोण की श्री बिरला ने तारीफ की। इस दौरान उन्होंने सभी को संसद भवन भ्रमण कर देश मे लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं को समझने के लिए आग्रह किया।