Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

अमृतसर (पंजाब)। पिछले सप्ताह गिरफ्तार धनोए खुर्द निवासी दिलबाग सिंह बागो ने आईईडी के संबंध में बड़े खुलासे किए हैं। इसके बाद सुरक्षा बलों की नींद उड़ गई है। जांच में सामने आया है कि सुरमुख सिंह के कहने पर दिलबाग बागो ने सीमांत इलाकों से छह आईईडी उठाई थी। इनमें से तीन बरामद हो चुकी हैं, जबकि एक से पंजाब पुलिस के बर्खास्त मुलाजिम गगनदीप सिंह ने लुधियाना अदालत परिसर में धमाका किया था।

बाकी दो आईईडी सुरमुख सिंह ने कहीं छिपा कर रखी हैं। बता दें कि लुधियाना कोर्ट कांप्लेक्स ब्लास्ट मामले में सुरमुख की गिरफ्तारी की गई थी। जिसके बाद से वह अमृतसर जेल में बंद है और अब उसे प्रोडक्शन वारंट पर लिया गया है। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने हाल ही में गिरफ्तार बागो से पूछताछ की। उसने बताया कि अब भी दो आईईडी अमृतसर में ही कहीं मौजूद है। इसके तुरंत बाद एसटीएफ ने जानकारी नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) के साथ साझा की, वहीं पुलिस टीमें आईईडी की तलाश में जुट गई हैं।

सुरमुख सिंह ने भी पूछताछ में स्वीकार किया कि पिछले करीब छह माह के दौरान पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अपने यहां बैठे इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) के लखबीर सिंह रोडे की मदद से ड्रोन से छह आईईडी भारतीय सीमांत में गिराई थी। बागो ने माना कि सुरमुख सिंह के कहने पर उसने सीमांत क्षेत्र से आईईडी को उठाकर सुरमुख सिंह को सौंपी थी।

एसटीएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिलबाग उर्फ बागो ने स्वीकार किया कि उसने सुरमुख सिंह के कहने पर ही दिसंबर 2021 में एक कार से अपने एक साथी के साथ लुधियाना स्थित बाईपास में पंजाब पुलिस के बर्खास्त मुलाजिम गगनदीप सिंह को एक आईईडी दी थी। इसके जरिये लुधियाना की अदालत परिसर में विस्फोट किया गया था। 

तब पुलिस ने सुरमुख सिंह को गिरफ्तार कर पूछताछ के बाद उसकी निशानदेही पर तीन आईईडी बरामद कर की थी, जबकि दो आईईडी अब भी सुरमुख ने अमृतसर या इसके आसपास के इलाकों में छिपाकर रखी हैं। एसटीएफ के साथ-साथ एनआईए व अन्य खुफिया एजेंसियों के अधिकारी आईईडी को जल्द बरामद करना चाहते हैं ताकि पंजाब को एक बड़े खतरे से बचाया जा सके।