Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 डीआरजी वाहन को आईईडी ब्लास्ट से उड़ाया 
0 बारिश में फंसे सुरक्षा बलों को रेस्क्यू करने जा रहे थे

बचेली/दन्तेवाड़ा। दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने एक और कायरना हरकत किया है। दो साल तक शांत बैठे नक्सलवादियों ने बुधवार दोपहर को एक बड़ी घटना को अंजाम दे दिया। जवानों से भरी गाड़ी को नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट में उड़ा दिया। इस हमले में शहीद हो गए। इसके अलावा गाड़ी के गाड़ी के ड्राइवर की भी मौत हो गई।  ये जवान डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) यूनिट के थे। जानकारी के मुताबिक नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर जवान सर्चिंग पर निकले हुए थे। 

हमला दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में अरनपुर-समेली के बीच हुआ। बताया जा रहा है कि जवान मंगलवार रात हार्डकोर नक्सली कमांडर और 7 लाख के इनामी जगदीश की सूचना पर निकले थे। बुधवार सुबह करीब 7 बजे यहां पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इसी दौरान लौट रहे जवानों के वाहन को धमाके से उड़ा दिया। ये सभी जवान 407 वाहन में सवार थे। अरनपुर व जगरगुंडा के बीच सड़क का निर्माण किया जा रहा है। पास में ही नया कैंप भी खुला है। ड्राइवर समेत 10 जवानों शहीद होने की पुष्टि आईजी सुंदरराज पी. ने की है। आईजी सुंदरराज पी. ने कहा कि मौके पर सीनियर ऑफिसर्स भेजे गए हैं। इलाके में सर्चिंग ऑपरेशन जारी है। 

बताया जाता है कि थाना अरनपुर क्षेत्र अंतर्गत माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर दन्तेवाड़ा से डीआरजी बल नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था, जो अभियान के पश्चात् वापसी कर रहे थे। इसी दौरान घात लगाकर बैठे माओवादियों ने अरनपुर मार्ग पर आईईडी विस्फोट कर जवानों के वाहन को उड़ा दिया।  जवान डामर रोड से आ रहे थे। लिहाजा उन्हें लगा था कि डामर रोड पर विस्फोटक नहीं लगा होगा। उनके साथ बम डिस्पोजल स्क्वाड भी नहीं था। ज्ञात हो कि झीरम में भी डामर रोड पर ही विस्फोट किया गया था।

ये जवान हुए शहीद
नक्सली हमले में शहीद होने वालों में प्रधान आरक्षक जोगा सोढ़ी, प्रधान आरक्षक मुन्ना राम कड़ती, प्रधान आरक्षक संतोष तामो, नव आरक्षक दुल्गो मण्डावी, प्रधान आरक्षक लखमू मरकाम, नव आरक्षक जोगा कवासी, नव आरक्षक हरिराम मण्डावी, गोपनीय सैनिक राजू राम करटम, जयराम पोड़ियाम  व  जगदीश कवासी और गाड़ी के ड्राइवर धनीराम यादव शामिल हैं।

नक्सलियों का हमले के लिए कैंपेन चल रहा
बस्तर में नक्सलियों का टीसीओसी (टैक्टिकल काउंटर अफेंसिव कैंपेन) चल रहा है। नक्सली इस दौरान अक्सर कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देते हैं। टीसीओसी को देखते हुए फोर्स भी अलर्ट मोड पर है। बस्तर के सभी जिलों में जवानों को सर्चिंग के लिए भेजा जा रहा है।

5 दिन पहले नक्सली कैंप ध्वस्त किया था
सुकमा जिले में 5 दिन पहले सुरक्षाबलों ने नक्सलियों का कैंप ध्वस्त कर दिया था। भारी मात्रा में विस्फोटक समेत नक्सलियों के दैनिक उपयोग का सामान बरामद किया गया था। बताया जा रहा है कि इस कैंप में करीब 25 से 30 की संख्या में नक्सली मौजूद थे। जवानों के आने की खबर मिलते ही सभी नक्सली भाग गए।

दो ट्रेनें रद्द
बस्तर में किरंदुल-विशाखापट्टनम पैसेंजर और नाइट एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। ये दोनों यात्री ट्रेनें आज दंतेवाड़ा से आगे किरंदुल नहीं जाएगी। हालांकि किरंदुल से लौह अयस्क लेकर विशाखापट्टनम तक मालगाड़ियों की आवाजाही बरकरार रहेगी। ईको (ईस्ट कोस्ट) रेलवे मंडल ने यात्री ट्रेनों को लेकर आदेश जारी किया है।

पीएम मोदी ने दुख जताया, शाह ने सीएम बघेल से की चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नक्सली हमले पर दुख जताते हुए कहा कि दंतेवाड़ा में छत्तीसगढ़ पुलिस पर हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं। हम हमले में शहीद हुए बहादुर जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनके बलिदान को हमेशा याद रखा जाएगा। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को हरसंभव सहायता देने की बात कही है।

राज्यपाल हरिचंदन ने दुख जताया
नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों पर राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने शहीद जवानों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त किया है। शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों के राष्ट्र विरोधी मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे। केंद्र व राज्य सरकार नक्सलवाद को समाप्त करने के लिए कटिबद्ध है। 

मुख्यमंत्री बघेल ने जवानों की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया
रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान माओवादियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में 10 डीआरजी जवानों एवं एक वाहन चालक की शहादत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है। श्री बघेल ने माओवादियों की इस कायराना हरकत की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि हमारे जवानों की कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि दुःख की इस घड़ी में हम सब शहीदों के परिवारों के साथ हैं। वे गुरुवार को कर्नाटक दौरा रद्द कर शहीदों को श्रद्धांजलि देने दंतेवाड़ा जाएंगे।

एक हफ्ते पहले विधायक के काफिले पर हुआ था हमला 
बीजापुर से कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी के काफिले पर एक हफ्ते पहले नक्सलियों ने हमला किया था। जिस वाहन में जिला पंचायत सदस्य पार्वती कश्यप बैठीं थीं, उस वाहन पर गोलियां लगी थीं। सभी सुरक्षित हैं। विधायक विक्रम मंडावी, जिला पंचायत सदस्य समेत कांग्रेसी नेता गंगालूर गए हुए थे। यहां मंगलवार को साप्ताहिक हाट बाजार में नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया था। वहां से लौटते वक्त पदेड़ा गांव के नजदीक नक्सलियों ने चलते वाहनों पर फायरिंग की थी।

tranding
tranding
tranding