Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 अब नंबर 4 के लिए हो सकती है नेट रन रेट की टक्कर

नई दिल्ली/मुंबई। इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया को श्रीलंका के खिलाफ अपनी पहली जीत मिली। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया। श्रीलंका को तीसरी हार का सामना करना पड़ा। अब श्रीलंका सेमीफाइनल की रेस में पिछड़ती दिख रही है।

भारत, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल रेस में आगे
वर्ल्ड कप 2023 की पॉइंट्स टेबल के मुताबिक, भारत और न्यूजीलैंड 3-3 मैच खेलकर 6 अंकों से साथ टॉप 2 पोजिशन पर बरकरार हैं। साउथ अफ्रीका अपने दो मैच जीतकर नंबर 3 पर है। मौजूदा समीकरण के हिसाब से ये तीनों टीमें सेमीफाइनल की रेस में आगे हैं।

कौन होगी टेबल की चौथी टीम?
इस संभावित समीकरण को देखकर आपके मन में ये सवाल उठेगा कि सेमीफाइनल की चौथी टीम कौन सी हो सकती है? पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर पाकिस्तान है, जो 3 में से 2 मैच जीत चुकी है। पाकिस्तान के आने वाले मैच ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से होने है। बांग्लादेश और अफगानिस्तान से जीत के चांस ज्यादा हैं। ऐसे में पाकिस्तान 9 में से 5 मैच जीत सकती है यानी उसके 10 पॉइंट हो जाएंगे।

अगर इंग्लैंड की बात करें तो फिलहाल ये टीम 3 मैचों में से 1 मुकाबला जीतकर छठी पोजिशन पर है। इंग्लैंड को साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और पाकिस्तान से मैच खेलने हैं। इस बात की संभावना ज्यादा है कि इंग्लैंड श्रीलंका, नीदरलैंड औऱ पाकिस्तान से जीत सकती है। इनके अलावा इंग्लैंड एक और मैच जीती तो 5 मुकाबलों में जीत हासिल कर सकती है। उसे 10 पॉइंट मिल सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो ये टीम अपनी पहली जीत के साथ वापसी कर चुकी है। लेकिन अभी भी पॉइंट्स टेबल के 8वें स्थान पर है। सेमीफाइनल तक पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को बचे सभी 6 मैच जीतने होंगे। ऑस्ट्रेलिया के मैच पाकिस्तान, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से होने हैं। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबलों के अलावा बाकी मैचों में ऑस्ट्रेलिया की जीत के चांस ज्यादा हैं। यानी ऑस्ट्रेलिया भी 5 मैच जीत सकती है। अगर पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया 5-5 मैच जीतीं तो फैसला रेन रन रेट से होगा

श्रीलंका की हार से भारत को फायदा?
भारत की तरह श्रीलंका भी एक एशियाई टीम है और भारतीय कंडीशन्स से वाकिफ है। भारतीय टीम की तरह स्पिन भी उनकी बड़ी ताकत है। 1996 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल तो आपको याद ही होगा, जब श्रीलंका ने भारत को हार दी थी। वर्ल्ड कप के नॉक आउट राउंड में टीम इंडिया का मुकाबला किसी एशियन टीम से न होना फायदेमंद ही है।