Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 19 अप्रैल नॉमिनेशन की अंतिम तारीख
0 बिलासपुर में एक प्रत्याशी सिक्कों से भरा बोरा लेकर पहुंचा

बिलासपुर/रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज 12 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुक्रवार को यह प्रक्रिया सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चली। पहले दिन बिलासपुर लोकसभा के लिए 8 नामांकन फॉर्म की बिक्री हुई। इनमें कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव का भी नामांकन शामिल हैं।

उम्मीदवारों को जानकारी देने के लिए अलग से हेल्प डेस्क काउंटर खोला गया। काउंटर पर मौजूद अधिकारी और कर्मचारी उम्मीदवारों को नामांकन फॉर्म के साथ अनिवार्य दस्तावेजों की जानकारी दी। तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ की 7 सीटों रायपुर, कोरबा, बिलासपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, दुर्ग और सरगुजा में वोटिंग होनी है।

सिक्के का गट्ठा लेकर फॉर्म भरने पहुंचे प्रत्याशी
बिलासपुर लोकसभा के लिए एक निर्दलीय प्रत्याशी अनिलेश मिश्रा अपनी पत्नी के साथ सिक्कों का गट्ठा लेकर फॉर्म खरीदने पहुंचे। हालांकि अधिकारियों ने सिक्का लेने से मना कर दिया है और आयोग से बात करने के बाद ही सोमवार को सिक्का लेने की बात कही है। अनिलेश मिश्रा पुरोहित का काम करते हैं। इससे पहले विधानसभा चुनाव में भी वो निर्दलीय प्रत्याशी रहे हैं। चुनाव में उन्हें 166 वोट मिले थे और उनका जमानत जब्त हो गया था। शुक्रवार को कांग्रेस प्रत्याशी देवेंद्र यादव की तरफ से फॉर्म खरीदा गया। वहीं बसपा के संभावित उम्मीदवार व एडवोकेट सुदीप श्रीवास्तव ने फार्म खरीदा। हालांकि, अभी बसपा ने उन्हें अधिकृत उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

पहले दिन एक लाख 62 हजार रुपए मिले
बिलासपुर लोकसभा चुनाव के लिए पहले दिन 8 नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। इसमें कांग्रेस पार्टी से देवेंद्र यादव की तरफ से उनके वकील ने नामांकन लिया। साथ ही नगर निगम के पूर्व पार्षद चंद्रप्रदीप वाजपेयी, बसपा के 2 उम्मीदवार सुदीप श्रीवास्तव और आनंद उरांव का नाम नामांकन लेने वालों में शामिल है। वहीं निर्दलीय देव प्रसाद, स्वतंत्र दल से सालिकराम जोगी, निर्दलीय महेश कुमार सोनवानी, एक सनातन भारत दल से लक्ष्मण पाठक ने भी फॉर्म लिया है। इससे आयोग को एक लाख 62 हजार 500 रुपए मिले हैं।

सुरक्षा-व्यवस्था बनाने की गई है बैरिकेडिंग
नामांकन को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। कलेक्टोरेट में गाड़ियों के साथ ही भीड़ को रोकने के लिए बैरिकेडिंग भी की गई। बिलासपुर में जिस दिन रैली और जुलूस लेकर प्रत्याशी नामांकन जमा करने पहुंचेंगे, उस दिन सड़क को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। गाड़ियों के काफिले और भीड़ को बैरियर लगाकर रोका जाएगा। नामांकन पत्र जमा करते समय उम्मीदवार केवल 5 लोगों के साथ ही प्रवेश कर सकेंगे।

नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख 19 अप्रैल
केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने नाम निर्देशन पत्र की अंतिम तिथि 19 अप्रैल निर्धारित की है। ऐसे में अवकाश के दिनों को छोड़कर हर रोज सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र जमा किए जा सकेंगे।

नामांकन जमा करने उम्मीदवारों को मिलेंगे केवल 5 दिन
नामांकन पत्र जमा करने के लिए उम्मीदवारों को केवल 5 दिन ही मिलेंगे। 13, 14 और 17 अप्रैल को छुट्टी रहेगी। 13 अप्रैल को सेकेंड सैटरडे, 14 अप्रैल को रविवार और 17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्‌टी रहेगी। लिहाजा, इस दौरान नामांकन पत्र जमा नहीं हो पाएंगे। नामांकन पत्र की जांच 20 अप्रैल को की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 22 अप्रैल है।

जमा करनी होगी 25 हजार रुपए जमानत राशि
महिला समेत सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि 25 हजार रुपए निर्धारित की गई है। अनुसूचित जाति और जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को इसकी आधी राशि यानी 12 हजार 500 रुपए जमा करनी होगी। इसके लिए उन्हें जाति प्रमाण पत्र देना होगा।

100 मीटर के दायरे में केवल 3 वाहनों को एंट्री
नामांकन के दौरान कलेक्टोरेट कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में केवल 3 वाहनों की एंट्री हो सकेगी। सूचना के लिए माइक लगाए गए हैं। संभावित उम्मीदवारों और लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए जगह-जगह पर बैनर और संकेतक (Indicators) भी लगाए गए हैं।

नामांकन शुरू होने से पहले बिलासपुर कलेक्टर ने तैयारियों का लिया जायजा।