Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 रायपुर एयरलिफ्ट किए गए; बीजापुर में एंटी नक्सल ऑपरेशन से लौट रहे थे
बीजापुर। प्रदेश के बीजापुर जिले में नक्सलियों द्वारा लगाई गई आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आने से एसटीएफ के 2 जवान शहीद हो गए हैं। शहीद जवानों में एक रायपुर और एक नारायणुपर के हैं। वहीं 4 जवान घायल हुए हैं। घायल जवानों को एयरलिफ्ट कर रायपुर भेजा गया है।

पुलिस को सूचना मिली थी कि बीजापुर, सुकमा और दंतेवाड़ा जिले की सीमा पर दरभा डिवीजन के नक्सली बड़ी संख्या में मौजूद हैं। इसी सूचना के आधार पर तीनों जिलों से एसटीएफ, डीआरजी, कोबरा और सीआरपीएफ की संयुक्त टीम को ऑपरेशन के लिए भेजा गया था।

घायल जवानों को हेलिकॉप्टर से रायपुर लाया गया
जवान 17 जुलाई के रात्रि 10 बजे लौटने के दौरान थाना तर्रेम एरिया में मंडीमरका के जंगलों में आईईडी ब्लास्ट की चपेट आ गए। विस्फोट से एसटीएफ के 2 जवान ग्राम बम्हनी, बाकुलवाही जिला नारायणपुर निवासी कॉन्स्टेबल सत्तेर सिंह और लक्ष्मीनगर मोवा रायपुर निवासी कॉन्स्टेबल भरत लाल साहू शहीद हो गए। इनके अलावा 4 जवान हेड कॉन्स्टेबल पुरुषोत्तम नाग, कॉन्स्टेबल संजय मंडावी, कॉन्स्टेबल कोमल यादव, कॉन्स्टेबल सियाराम शोरी घायल हुए हैं। घायल जवानों को जगदलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। इसके बाद यहां से सभी को हेलिकॉप्टर के जरिए रायपुर भेजा गया है। चारों जवानों की हालत सामान्य है।

शहीद भरत साहू का परिवार रायपुर के मोवा इलाके में रहता है
नक्सली हमले में शहीद भरत साहू का परिवार रायपुर के मोवा इलाके में रहता है। शहादत की खबर मिलने के बाद भरत की पत्नी किसी से बात नहीं कर पा रही हैं। बेसुध हालत में अपने कमरे में बैठी रहीं। बहन बिलखते हुए कह रही थीं मेरे भाई को क्यों ले गए भगवान। बूढी मां ने डबडबाई आंखों से सवाल किया कि ये क्या हुआ हमारे साथ? साहू परिवार की महिलाओं ने भरे गले से जो सवाल पूछे, उनका जवाब कोई नहीं दे सकता। शहीद की मां और बहन को रोता देख इलाके की औरतें भी बिलख रही थी। सिर झुकाए मर्द जैसे-तैसे अपनी आंखों में आंसुओं को रोकते दिखे।

बुधवार को मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए
छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर सुरक्षाबलों ने बुधवार को मुठभेड़ में 12 नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। मौके से हथियार और अन्य सामान भी बरामद हुआ है। बताया जा रहा है कि मुठभेड़ करीब 6 घंटे तक चली है। वहीं, मुठभेड़ में सब इंस्पेक्टर सहित 2 जवान घायल हुए हैं। घायल सब इंस्पेक्टर सतीश पाटिल महाराष्ट्र की सी-60 फोर्स के जवान हैं। उन्हें बाएं कंधे में गोली लगी है। उन्हें हेलिकॉप्टर से कांकेर के बांदा से गढ़चिरौली भेजा गया। बताया जा रहा है कि मुठभेड़ कांकेर के पंखाजूर और महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के जंगल में हुई है।

1 जनवरी से 17 जुलाई तक 150 नक्सली मारे गए
बुधवार को हुई मुठभेड़ के साथ ही छत्तीसगढ़ में जनवरी से अब तक सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों की संख्या बढ़कर 150 हो गई है। नारायणपुर समेत सात जिलों वाले बस्तर संभाग में 136 माओवादी मारे गए, जबकि रायपुर संभाग के धमतरी जिले में दो अन्य माओवादी मारे गए।

tranding
tranding
tranding