Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

पेरिस। खेल महाकुंभ ओलिंपिक गेम्स की शुरुआत आज से होने जा रही है। 4 साल में एक बार होने वाले गेम्स इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में होंगे। जहां 3,800 घंटों से ज्यादा का लाइव स्पोर्ट्स होना है। आज रात 11 बजे से ओपनिंग सेरेमनी होगी, इसी के साथ ओलिंपिक की ऑफिशियल शुरुआत हो जाएगी।

पेरिस ओलिंपिक में 32 खेलों के 329 गोल्ड मेडल दांव पर लगे हैं। जिनके लिए 206 एसोसिएशन और देशों के 10,500 एथलीट्स पार्टिसिपेट करेंगे। भारत ने 16 खेलों में 117 प्लेयर्स का दल उतारा है।

24 जुलाई से ही शुरू हो गए क्वालिफिकेशन मैच
ओपनिंग सेरेमनी आज है, लेकिन ओलिंपिक के कुछ गेम्स 2 दिन पहले 24 जुलाई से ही शुरू हो चुके हैं। कुछ खेलों को खत्म होने में बहुत लंबा समय लगेगा, इसलिए उन्हें ऑफिशियल डेट से पहले ही शुरू किया जाता है। इस बार इन खेलों में फुटबॉल, रग्बी, हैंडबॉल और आर्चरी शामिल हैं। हालांकि, इन्हें क्वालिफिकेशन स्टेज ही माना जाता है, मुख्य खेल 27 जुलाई से शुरू होंगे। पिछले कुछ ओलिंपिक में ऐसा हर बार होते आ रहा है। अर्जेंटीना-मोरक्को के बीच 24 जुलाई को फुटबॉल मैच के रूप में पेरिस ओलिंपिक का पहला इवेंट हुआ।

मेडल इवेंट कब से शुरू होंगे
26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी है, इसलिए इस दिन कोई इवेंट नहीं होंगे। 27 जुलाई से मेडल इवेंट शुरू हो जाएंगे। इस दिन साइक्लिंग, डाइविंग, स्विमिंग, फेंसिंग, जूडो, रग्बी, शूटिंग और स्केटबोर्डिंग में कुछ इवेंट्स के मेडल तय होंगे।

कितने गोल्ड मेडल दांव पर
32 खेलों में 329 गोल्ड मेडल दांव पर रहेंगे। इनमें से 39 गोल्ड क्लोजिंग सेरेमनी से एक दिन पहले, यानी 10 अगस्त को तय होंगे। शूटिंग के मिक्स्ड एयर राइफल टीम इवेंट में 27 जुलाई को सबसे पहला मेडल इवेंट होगा। 11 अगस्त को रात 7 बजे विमेंस बास्केटबॉल इवेंट का गोल्ड मेडल मैच होगा। इसी के साथ ओलिंपिक खेलों की समाप्ति होगी। इसके बाद रात 11:30 बजे से क्लोजिंग सेरेमनी होगी।