Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले की सैंज घाटी की शैंशर पंचायत के जांगला गांव में सोमवार को बड़ा सड़क हादसा हुआ। करीब सुबह 8:30 बजे एक निजी बस 200 फीट नीचे पलटे खाते हुए दूसरी सड़क पर जा गिरी। हादसे में स्कूल जा रही तीन छात्राओं समेत 13 लोगों की मौत हो गई। 

घायल चालक-परिचालक की ही जान बची है जिनका उपचार कुल्लू अस्पताल में चल रहा है। 10 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक ने रास्ते में और दो ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। दस शवों का मौके पर और दो का सैंज और एक का कुल्लू अस्पताल में पोस्टमार्टम कराने के बाद परिजनों को सौंप दिए हैं। पुलिस ने केस दर्जकर मामले की जांच शुरू कर दी है। निजी बस 13 साल पुरानी थी। आरटीओ कुल्लू के अनुसार इस बस का रूट कुल्लू से न्यूली तक था। इसे अवैध तरीके से शैंशर तक चलाया जा रहा था।  

बस के नीचे से आ रही थीं बचाओ बचाओ की आवाजें
शैंशर में बस हादसे के बाद शांत वादियों में चीखें गूंज उठीं। लोग मदद को घरों और खेतों से पहुंच भी गए लेकिन पहले तो जिला प्रशासन को करीब एक घंटे बाद सूचना दी गई। कुल्लू से राहत टीम आने में दो घंटे लग गए। निजी ऑपरेटर की जेसीबी भी दो घंटे बाद मौके पर पहुंच गई लेकिन छोटी होने के चलते बस के नीचे दबे घायलों को नहीं निकाल सकी। 
 
बस के नीचे से बचाओ, बचाओ की आवाजें आ रही थीं। कुछ न कर पाने से बेबस लोगों की आंखों से आंसू निकल रहे थे। परिजन बिलख-बिलख कर रो रहे थे। ऐसे में प्रशासन ने बड़ी जेसीबी मंगवाई जो एक घंटे बाद आई।
कुल्लू हादसा।

तीन घंटे बाद सुबह 11 बजे बस को सीधा करने और नीचे दबे लोगों को निकालना शुरू किया। करीब एक घंटे बाद 12 बजे रेस्क्यू अभियान खत्म हुआ। बस के नीचे से जैसे ही घायल या शव निकाला जा रहा था परिजनों का विलाप और जोर से शुरू हो रहा था।  

सैंज के शैंशर में सोमवार को बस हादसे के बाद भयानक मंजर देखने को मिला। सोमवार सुबह करीब 8:18 बजे यह हादसा हुआ। सुबह करीब 8:50 बजे ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए।

उन्होंने इसकी सूचना प्रशासन और पुलिस को दी। सुबह 9:00 बजे ग्रामीण प्रशासन और पुलिस की मदद का इंतजार करते रहे। बस में फंसे लोगों को निकालने का भरसक प्रयास किया गया, लेकिन एक भी सवारी को नहीं निकाल पाए। 

10:30 बजे 108 एंबुलेंस भी पहुंच गई, लेकिन बस उलटी पड़ी होने के कारण यात्रियों को निकालना मुश्किल था। 11:00 बजे कुल्लू और बंजार से स्वास्थ्य विभाग की टीमें पहुंचीं। करीब 11 बजे बड़ी जेसीबी मशीन मौके पर आई, जिसकी सहायता से बस को सीधा किया गया और अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाला गया।