Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में पूरी वयस्क पात्र आबादी को निशुल्क एहतियाती खुराक प्रदान करने के लिए 75 दिन का 'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' शुक्रवार से देश भर में आरंभ हो गया।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने यहां मंत्रालय के मुख्यालय निर्माण भवन में कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव की शुरुआत की। उन्होंने इस अवसर पर सभी पात्र लोगों से एहतियाहाती टीका लगवाने का अनुरोध किया।

श्री मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “ आज से देशभर में वयस्क नागरिकों के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अगले 75 दिन तक मुफ्त प्रिकॉशन डोज लगाने का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। इसके तहत स्वास्थ्य मंत्रालय में टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की। मेरा आग्रह है आप सब अपनी प्रिकॉशन डोज ले एवं अपनी एवं देश की सुरक्षा सुनिश्चित करे।”

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने भी मंत्रालय के मुख्यालय श्रम शक्ति भवन में एहतियाती कोविड टीका अभियान की शुरूआत की। उन्होेंने एक ट्वीट में कहा, “ श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में ईएसआईसी द्वारा आजादी के अमृत काल में आज 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए निःशुल्क बूस्टर टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। आज श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के कर्मियों को मुफ्त बूस्टर डोज़ लगाया गया।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 'मिशन मोड' में लागू किया जा रहा यह विशेष कोविड टीकाकरण अभियान 'आजादी का अमृत महोत्सव' के उत्सव का एक हिस्सा है। विशेष अभियान का उद्देश्य पात्र वयस्क आबादी के बीच कोविड टीके की एहतियाती खुराक को बढ़ावा देना है। सरकार ने 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त एहतियाती खुराक प्रदान करने के लिए एक विशेष अभियान 'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' शुरू करने की घोषणा की है। यह 15 जुलाई से 30 सितंबर 2022 तक 75 दिनों के लिए होगा। एहतियाती खुराक के लिए पात्र लोगों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति शामिल हैं जिन्होंने दूसरी खुराक के छह महीने या 26 सप्ताह पूरे कर लिए हैं।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 'जन अभियान' के रूप में 'कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव' को 75 दिनों के लिए लागू किया जा रहा है। चार धाम यात्रा उत्तराखंड, अमरनाथ यात्रा जम्मू कश्मीर, कांवड़ यात्रा उत्तर-भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ प्रमुख मेलों और सभाओं के मार्गों में विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। बड़े कार्यालय परिसरों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, रेलवे स्टेशनों, अंतर-राज्यीय बस स्टेशनों, स्कूलों और कॉलेजों में भी विशेष कार्यस्थल टीकाकरण शिविरों का संचालन किया जा रहा है।