Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 से 16 सितंबर उज्बेकिस्तान के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है। इस बार के SCO सम्मेलन का एजेंडा क्षेत्रीय शांति, महिला सशक्तीकरण, गरीबी और खाद्य सुरक्षा हो सकता है। पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर समरकंद जाएंगे। इसके पहले किर्गिस्तान में जून 2019 में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पीएम मोदी ने वर्चुअल भाग लिया था। 

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं से पिछले 2 दशकों में संगठन की गतिविधियों की समीक्षा करने और राज्य और बहुपक्षीय सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने की उम्मीद है। इस दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के सामयिक मुद्दे भी बात हो सकती है। शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री के द्विपक्षीय बैठकें करने की संभावना है।

इस बार के एससीओ सम्मेलन का एजेंडा क्षेत्रीय शांति, महिला सशक्तीकरण, गरीबी उन्मूलन और खाद्य सुरक्षा है। हालांकि, एजेंडे के इतर मोदी-जिनपिंग और मोदी-शाहबाज की मुलाकात के कयास लगाए जा रहे हैं।

एससीओ की बैठक में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग? 
बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भाग लेने की उम्मीद है। कयास लगाए जा रहे हैं कि दोनों नेताओं की यहां मुलाकात हो सकती है। हालांकि, दोनों ओर से इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। इसके अलावा पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ से संभावित मुलाकात को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। हालांकि, जानकारों का मानना है कि इसकी उम्मीद कम ही है।