Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

0 6 अक्टूबर को सुखना लेक पर फुल रिहर्सल

नई दिल्ली। एयरफोर्स डे की परेड की लोकेशन बदल दी गई है। 8 अक्टूबर को होने वाली एयरफोर्स की परेड और फ्लाईपास्ट दोनों अब चंडीगढ़ में होंगे। पहली बार एयरफोर्स डे का आयोजन दिल्ली के बाहर होगा। 16 साल से एयरफोर्स डे परेड हिंडन एयर बेस पर होती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चंडीगढ़ की सुखना लेक पर एयर शो को लेकर इंडियन एयरफोर्स और चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 6 अक्टूबर को सुखना लेक पर एयर शो की फुल रिहर्सल होगी। इस दौरान भी लोग शो का लुत्फ उठा सकते हैं। एयर शो के लिए सीट बुकिंग बिल्कुल फ्री होगी।

दूसरे राज्यों के लोगों को मिलेगा आयोजन में शामिल होने का मौका
सेना के एक अधिकारी ने बताया कि एयरफोर्स डे परेड को हिंडन बेस से शिफ्ट करने के पीछे दो कारण हैं। पहला कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि बड़े इवेंट्स दिल्ली तक सिमटकर न रह जाएं। इन्हें देश के दूसरे हिस्सों में भी आयोजित करना चाहिए, ताकि दूसरी जगहों के लोग भी इनमें शामिल हो सकें। दूसरा कारण यह है कि इससे देशभर के स्कूलों और कॉलेज के छात्रों को इसमें भाग लेने का मौका मिलेगा। अब तक एयरफोर्स डे परेड हिंडन एयर फोर्स बेस पर ही होती आई है। कुछ चुनिंदा स्कूलों के ही बच्चे इसमें शामिल होते आए हैं। अब ऐसा नहीं होगा।

क्यों मनाया जाता है एयरफोर्स डे
1939 में ब्रिटिश साम्राज्य की एयरफोर्स के तौर पर भारत में एयरफोर्स की स्थापना हुई थी। आजादी मिलने के बाद इसका नाम रॉयल एयरफोर्स ऑफ इंडिया बरकरार रहा। 1950 में जब भारतीय गणतंत्र की स्थापना हुई तो इसके नाम के आगे से रॉयल हटा दिया गया। 2022 में देश 90वां एयरफोर्स डे मनाएगा। 2006 में एयरफोर्स डे परेड हिंडन एयरबेस पर शुरू हुई। इससे पहले तक यह दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर होती थी।

आर्मी डे भी पुणे में सेलिब्रेट होगा
आर्मी डे को भी दिल्ली के बाहर शिफ्ट किया जा सकता है। आर्मी डे हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है। इस मौके पर दिल्ली के कैंटोनमेंट एरिया में परेड होती है। सरकार का मानना है कि सेना दिवस का सेलिब्रेशन देशभर में होना चाहिए। इसी कड़ी में अगली आर्मी डे परेड देश के सदर्न कमांड एरिया में होगी। इसके लिए जल्द ही लोकेशन फाइनल कर ली जाएगी। भारतीय सेना के सदर्न कमांड का हेडक्वॉर्टर महाराष्ट्र के पुणे में है।